Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

मुर्ग बादामी रेसिपी | Murg Badami recipe | Murg Badami kaise Banaye in Hindi

मुर्ग बादामी रेसिपी | Murg Badami recipe | Murg Badami kaise Banaye in Hindi 


Murg Badami recipe | Murg Badami kaise Banayen .
मुर्ग बादामी पकवान


जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि  मुर्ग बदामी कितना हाइजेनिक , प्रोटीन और  विटामिन युक्त  रेसिपी है। खाने के शौकीनों के लिए यह काफी हेल्दी और स्वादिष्ट भोजन है।  लोगों द्वारा  यह खूब  पसंद  की जाने वाली रेस्टोरेंट्स जैसी  रेसिपी है ।  मुर्ग बदामी एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन है जो चिकने मुर्गे के टुकड़ों को बादाम की तरह बनायीं गई मसालेदार सौस में पकाकर बनाया जाता है। यह एक उम्दा और स्वादिष्ट मुगलाई व्यंजन है जो भारतीय खाने की विविधता को दर्शाता है ।  मुर्ग बदामी एक व्यंजन है जिसमें चिकने मुर्गे के टुकड़े बादाम की तरह बनाये गए होते हैं । मुर्ग बदामी एक भारतीय मसालेदार व्यंजन है जिसमें मुर्गे के टुकड़े बादाम की तरह पकाकर बनाया जाता है ।
मुर्ग बदामी एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जो चिकने मुर्गे के टुकड़ों को एक बदाम और दही की मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट मुगलई शैली का व्यंजन है जिसमें मुर्गे के टुकड़े या बोनलेस चिकने को मसालेदार बदाम, दही, मक्खन और धनिया-जीरा पाउडर से पकाकर बनाया जाता है ।
यह व्यंजन एक अत्यन्त मक्खनी और क्रीमी ग्रेवी में बनता है जो बादाम का स्वाद देती है। मुर्गे के टुकड़े ध्यान से पकाए जाते हैं ताकि मुर्ग बदामी को सही ताव पर उतारा जा सके । मुर्ग बदामी एक स्वादिष्ट और गहरे भूरे रंग की ग्रेवी में सर्वानुकूल गर्म रोटी या नूडल्स के साथ सर्वानुकूल गर्म परोसा जाता है ।  मुर्ग बदामी एक शानदार विकल्प है जो खास अवसरों और पार्टियों में बनाया जा सकता है, इसका गरमागरम स्वाद लोगों को मुर्गे के प्रेमियों को खुश करता है।मुर्ग बदामी एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसमें मुर्गे के टुकड़े बादाम के जैसे दिखते हैं और इसे मसालेदार सौस में पकाकर बनाया जाता है।मुर्ग बदामी व्यंजन को आम तौर पर मुर्गे के टुकड़ों को बादाम की तरह ढक देने वाले मसालेदार सौस में पकाकर बनाया जाता है, जिससे यह एक दावानल मसालेदार स्वाद मिलता है।  जिसे हम अपने घर में भी आसानी से बना सकते हैं , प्रस्तुत है यहां मुर्ग बदामी रेसिपी कैसे बनाएं आइए जानते हैं ।



कच्चा चिकन



               ( सामग्री मात्रा / 1 किलोग्राम)

विशेष :

लौंग,  छोटी इलायची ,  काली मिर्च  और दालचीनी का पाउडर बनाएं और इसको किसी भी तरह का नॉनवेज हो,  उसे उतारने के बाद अंत में ऊपर से बुरक लें,  उसका  स्वाद और महक दुगुना बढ़ जाएगा ।


        तड़का के लिए :


             देशी घी            :   100 gm

            प्याज  कटी        :   1 Pcs

            जीरा साबुत        :   1 Spn

            तेजपत्ता            :   5 Pcs

            छोटी इलायची    :   2 Pcs

            बड़ी इलायची     :  2  Pcs

            लालमिर्च साबूत  :   5 Pcs


( एक चम्मच भुना हुआ खसखस और रतनजोत  दोनों इलायची कुटी हुई हो )






        पेस्ट सामग्री :


            लहसुन            :  50 gm

            प्याज              :  50 gm

            अदरक            :  50 gm

            बादाम             :  04 Pcs

            टमाटर (छोटा)  :  01 Pcs

            ताजा नारियल  :  02 Spn

   

( ½ कप दही छनी हुई और ½ कप गुनगुना दूध में एक चुटकी केसर  भिगोकर रखें । )

            

         मसाला सामग्री :


             चिकन मसाला     :  2 Spn

             दालचीनी पाउडर  :  2 Spn

             कालीमिर्च पाउडर:  1  Spn

             धनिया पाउडर     :  2  Spn

             लालमिर्च पाउडर  :  1  Spn

             हल्दी पाउडर       :  1 Spn

             जीरा पाउडर       :  1 Spn

             लौंग चूरा            :  4  Pcs
        

( पाउडर मसाले को पहले से ही भिगोकर रखें तथा थोड़ी सी रतनजोत,  नमक स्वाद अनुसार , एक  चम्मच  दही और थोड़ी सी बारीक  कटी हुई हरी धनिया  तैयार रखें। )


मुर्गे पजामी बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे  बर्तन में घी   गर्म करें । अब  धुला हुआ  चिकन को तेज आंच पर सुनहरा होने तक  तल कर निकाल लें ।  बचे हुए घी  में ऊपर दिया  हुआ  तड़का  सामग्री  को  डालकर  भुने ।  प्याज को ब्राउन  होने पर  तैयार  पेस्ट  को  उसमें  डाल कर  तले, थोड़ा भुन जाने  पहले से  भिगो कर रखे हुए मसाले को उस में डाल कर चलाएं तथा  मसाला भुन जाने पर अब चूल्हे की आंच एकदम लो कर दें । 
और अलग से किसी बर्तन में तले हुए  चिकन को डालें तथा  तैयार दही और भुना  हुआ  खसखस  डालकर  इसमें  मिला लें ।  अब मिली हुई सामग्री को चूल्हे पर रखे हुए भुने मसाले में  डालें,  और अब रतनजोत और स्वादानुसार  नमक  डालकर  लगभग पांच  मिनट  तक   मध्यम  आंच  में  पकाकर  उतार  लें ।  

                 
 प्लेट में मुर्ग बादामी व्यंजन


और  अंत में दूध , नारियल , बादाम का पेस्ट  और  केसर डालकर हल्का सा मिला लें , अब धनिया का पत्ता सजा कर तैयार शानदार  व्यंजन परोसे और खाने का आनंद लें ।।





                             ...............


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.