Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

Balushahi | Balushahi recipe in Hindi | बालूसाही | बालूशाही रेसिपी

Balushahi | Balushahi recipe in Hindi | बालूसाही | बालूशाही रेसिपी


Balushahi | Balushahi recipe in Hindi | बालूसाही | बालूशाही रेसिपी
Balushahi


Balushahi recipe   यह एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है । यह उत्तर भारतीय रेसिपी है तथा यह  मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, और बिहार आदि में लोकप्रिय है । यह शक्कर और मैदा से बनी होती है और इसे तेल या घी में तली जाती है । इस पर छोटी-छोटी गोलीयाँ लगाई जाती हैं और फिर इसे चाशनी में डबोया जाता है । यह मिठाई त्योहारों और खुशियों के दौरान विशेष रूप से बनाई जाती है और लोगों को खाने के लिए दी  भी जाती है ।
बालूशाही की स्थानीय भाषाओं के अनुसार कई अन्य नामों में जाना जाता है, जैसे कि  उत्तर प्रदेश में बालूशाही को स्वीट्स या खुर्मा जैसे नामों से तथा दिल्ली में  छेना , और बालूशाही आदि के नाम से जाना जाता है । वैसे यह एक पारंपरिक और स्वादिष्ट मिठाई है जो विशेष अवसरों पर परिवार और दोस्तों में  बाँटी जाती है ।
बालूशाही एक उत्तम मिठाई है जिसे शक्कर और मैदा के मिश्रण से बनाया जाता है । इसे शुद्ध तेल या घी में तलकर गोले की शक्ल में बनाया जाता है और फिर चाशनी में डबोया जाता है । बालूशाही को कहीं-कहीं 'बादुशा' या 'बूंदीवाला' के रूप में भी जाना जाता है । यह एक भारतीय मिठाई है ही  जो पूरे देश में लोकप्रिय है । तथा इसे आटे और दूध के आटे से तैयार किया जाता है । फिर इसे तेल में डीप करके तला  जाता है और फिर इसे चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है। और इसमें अंदर की तरफ एक नरम बनावट एवं एक कुरकुरी बाहरी परत होती है । मिठाई में अक्सर सूखे मेवे डाले जाते हैं । जो इसे एक अतिरिक्त स्वाद और बनावट देता है ।  आशा करता हूं कि यह स्वादिष्ट रेसिपी जो लोगों की कम जानकारियां और पहुंच से दूर है यह आपको पसंद जरूर आएगी । आइए जानते हैं इसे हम अपने घर या किचन में किस तरह से अच्छी स्वादिष्ट अंदाज में बना सकते हैं ।







बालूशाही बनाने की सामग्री :


घी , या तेल            --     100   gm

शक्कर                  --     200   gm

मैदा                       --     250   gm

सूजी                      --     100   gm

दही                        --      50    gm

सौंठ                       --      10    gm

बेकिंग सोडा           --      10    gm


                

आधा कप  पानी , थोड़ी शहद , एक चुटकी केसर और थोड़ा सा काजू ( चिरौंजी के लिए ) एवं गुलाब जल ।



बालूशाही कैसे बनायें :



1.   चाशनी बनाने के लिए :


Balushahi  recipe  बनाने के लिए आप किसी एक कड़ाही में चीनी और पानी मिलाकर मध्यम आँच पर पकाएँ । चीनी पूरी तरह घुल जाने  और गाढ़ा होने तक पकाएँ । और अब उबाली हुई चाशनी को धीमी आँच पर रखें और उसमें शहद और गुलाब जल मिलाएँ । अच्छी तरह से मिलाएँ और चाशनी को धीमी आँच पर रखें । और अब इसे पक जाने पर उतार कर एक तरफ रख लें और ठंडा होने दें क्योंकि यह चासनी तैयार की हुई बालूशाही डिप करने के लिए बन कर पूरी तरह से तैयार है । 


2. बालूसाही बनाने के लिए :


Balushahi recipe  सबसे पहले किसी एक बड़े बर्तन में मैदा,  घी, दही, सूजी, और बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं ।  इसे अचछे आटा बनने तक के लिए हाथों से मलें । और यहां ध्यान दें कि आटा बहुत कठोर नहीं होना चाहिए इसके लिए आटा मुलायम और ढीला होना चाहिए ।  और यहां अब आटा तैयार हो जाने पर इस आटे को लगभग 20  मिनट के लिए ढककर छोड़ दें ताकि वह आराम से मिक्स होकर थोड़ा खमीरा बन जाए । 

और अब इस दौरान, शक्कर और पानी को एक कड़ाही में मिलाकर मध्यम आंच पर पकाएं ।  तथा अब इसे छानकर  मीठी चाशनी तैयार करें ।  इसमें सूखा मिल्क पाउडर और इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं ।  इलायची पाउडर उपयोग करना वैकल्पिक है, लेकिन यह मिठाई को अधिक स्वादिष्ट बनाता है । वैसे हमने ऊपर क्रमांक 1  में हमने चासनी बनाने की विधि को अलग से विधिवत बताया है आप उसे भी अच्छी तरह से पढ़ ले । 
और अंततः अब  रखे हुए तैयार आटे को बालूशाही बनाने के लिए  छोटी गोलिया बनाने के लिए जरूरत के अनुसार गोलियां  काट लें । तथा अब हाथों में थोड़ा सा तेल लगाएं और आटे को लंबी लच्छों के रूप में रोल करें ।  और अब रोल की हुई लच्छों को छोटे गोलों में काटें और हर गोले को हल्के हाथों से थोड़ा दबाएं ताकि वे गोल हो जाएं ।  और अब एक कड़ाही में तेल को गरम करें । तेल के गर्म होने की हीट यानि तापमान धीरे-धीरे बढ़ाते हुए उसे पूरी तरह तेज कर ले और अब बने हुए  गोलों को ध्यान से तेल में डालें और मध्यम आंच पर ब्राउन यानी सुनहरी और क्रिस्पी होने तक तलते रहे । और जब बालूशाही पूरी तरह सुनहरी ब्राउन  हो जाएं ,  तो उन्हें तेल से निकालकर किसी पेपर टॉवल पर या झन्नी पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल  सोख जाये अथवा निचुड कर नीचे बरतन में  गिर जाए  । और अब तेल से निकली हुई बालूशाही को चासनी में डिप करें तथा उसे भी छन्नी पर रखकर चासनी को नीचुड़ने  दे ।
और यहां अब फाइनली आपकी बालूशाही रेसिपी बनकर तैयार है इसे आप खाने के लिए सर्व करें और इस स्वादिष्ट बालूशाही रेसिपी मिठाई के खाने का आनंद लीजिए ।


बालूशाही,Balushahi
बालूशाही






बालूसाही पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम में :

बालूशाही एक मिठाई है किन्तु इसमें पड़ने वाले पदार्थों में जैसे मैदा, खोया, तेल और चाशनी का उपयोग किया जाता है । तो यहां संभव  पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम में नीचे देख सकते हैं । 


कैलोरी           --    460   kcal 

प्रोटीन            --    20      gm

कार्बोहाइड्रेट   --    55      gm

वसा               --    25      gm 

चीनी              --    35      gm

फाइबर           --    4        gm

कैल्शियम       --   70       ml

आयरन           --    4        ml

विटामिन ए      --    1        IU

विटामिन बी     --    1        IU

Balushahi  recipe तरीके और बनाने के अनुसार अलग-अलग हो सकती है और  बाजार में उपलब्ध बालूशाही के पोषक तत्व थोड़ा भिन्न भी हो  सकता है, इसलिए  यह आप की बनाई हुई  रेसिपी के ऊपर निर्भर है  ।। 






                                ***************


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.