Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

बटर चिकन को आसानी से घर पर कैसे बनाएं | Butter chicken recipe | How to make butter chicken easily in Hindi

बटर चिकन को आसानी से घर पर कैसे बनाएं | Butter chicken recipe | How to make butter chicken easily in Hindi 

 







Butter chicken recipe | How to make butter chicken easily in Hindi
Butter chicken recipe 


Butter chicken   नॉनवेज खाने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है । नॉनवेज खाने वालों के लिए बटर चिकन स्वाद और अंदाज के लिहाज से एक बेहतरीन रेसिपी है ।  अगर आप कुछ ज्यादा मसाले दार खाना खाने के शौकीन है तो बटर  चिकन  की यह डिश आपको जरूर पसंद आएगी ।  इसमें चिकन को टमाटर और क्रीम के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है । जिसमें कई खुशबूदार मसाले डाले जाते हैं । मुझे यकीन है एक बार बटर चिकन या बटर मसाला खाने के बाद भी, आपका मन नहीं भरेगा ।  बटर चिकन को  मैरीनेट करने की जरूरत नहीं होती बल्कि बटर और टमाटर का फ्लेवर इसे बहुत ही स्वादिष्ट बना देता है। इसमें बेसिकली बटर के साथ  लाल मिर्च, हरी मिर्च, अदरक और क्रीम भी डाली जाती है । 
बटर चिकन एक पॉपुलर नानवेज व्यंजनों में से एक है  जो दुकानों में और रेस्टोरेंटों में पाए जाते हैं। यह एक ग्रेवी या सोस के साथ स्टफ़ किए गए टेन्डर चिकन की एक विशेष प्रकार है। इसे मसाले, मक्खन, और अन्य स्वादिष्ट सामग्रियों के साथ पकाया जाता है, जो इसे बहुत ही स्वादिष्ट बनाते हैं ।
बटर चिकन का स्वाद बहुत ही मजेदार होता है । इसके टेस्ट चिकन नरम और जुस्से होते हैं और मक्खनी ग्रेवी उनके चारों ओर लिपटी रहती है । बटर चिकन एक मिठा-तीक्त और हल्‍का मसालेदार स्वाद होता है जो भूक बढ़ाता है । इसमें बटर, दही, टमाटर प्यूरी, जीरा, लहसुन, और अन्य मसालों का उपयोग किया जाता है जो इसे एक निराला स्वाद प्रदान करते हैं ।
बटर चिकन उच्च गुणवत्ता वाले ताजा सामग्रियों से बना होता है जो इसे एक लोकप्रिय व्यंजन बनाते हैं। इसका स्वाद टेस्टी और खाने में काफी आकर्षक होता है, और यह एक पार्टी या विश्राम के समय बनाने के लिए यह बहुत ही उपयोगी या उपयुक्त व्यंजन है ।
बटर चिकन को आमतौर पर ताव पर पकाया जाता है ताकि यह क्रिस्प और गोल्डन हो जाए। इसे गर्म चावल, नान, या रोटी के साथ परोसा जाता है। बटर चिकन का स्वाद बहुत ही मजेदार होता है और इसे लोग आमतौर पर मिठा, तीखा, और मसालेदार स्वाद के समूह में वर्णित करते हैं। इसका मक्खनी ग्रेवी और टेन्डर चिकन का सम्मिलित स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है और भोजन का एक मुख्य आकर्षण बनाता है।
बटर चिकन एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय नॉन-वेज व्यंजन है जो भोजन पर गहरा प्रभाव छोड़ता है। इसका स्वाद गारंटी दिया जा सकता है कि आपकी जीभ को भुनभुनाता है और आपको एक अनोखा खाने का अनुभव प्रदान करता है। बटर चिकन एक युम्मी और लजीज विकल्प है जो नॉन-वेज भोजन के प्रेमिकों को आनंद देता है ।
बटर चिकन का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू उसकी टेक्स्चर होती है। बटर चिकन को आमतौर पर टुकड़ों में कटा जाता है और फिर उसे एक मक्खनी, मसालेदार ग्रेवी में पकाया जाता है। ग्रेवी में मक्खन, दही, टमाटर प्यूरी, हरी मिर्च और मसालों का मिश्रण होता है जो बटर चिकन को एक अनोखा और लजीज रुप देता है। बटर चिकन की ग्रेवी एक नरम और क्रीमी टेक्स्चर होती है जो चिकन के साथ अच्छी तरह मेल खाती है।
बटर चिकन एक भारतीय व्यंजन है जो वैदेशिक भोजन के रूप में विदेशों में भी प्रसिद्ध है। इसका स्वाद गैर-भारतीय भोजन के लिए एक नई और रोचक विकल्प प्रदान करता है। बटर चिकन की मक्खनी ग्रेवी और मसालेदार चिकन का मेल एक अद्भुत ताक होता है जो लोगों को इसे फिर से खाने के लिए वापस आने पर मजबूर करता है । बटर चिकन  को  तैयार होने के बाद  आप इसे रोटी  या फिर गर्मागर्म चावल के साथ परोस सकते  हैं । आइए सीखते हैं इसको घर पर कैसे बनाया जाता है । 


( सारा मटेरियल पहले से तैयार रखें । वैसे बटर चिकन  बनाने का कुल समय लगभग दो  घंटा। और खाना चार से  पांच व्यक्तियों के  लिए पर्याप्त है । )





बटर चिकन बनाने की सामग्री :


 200   ग्राम        --         तेल

 100   ग्राम        --         मक्खन

 300   ग्राम        --         फ्रेश क्रीम

  250   ग्राम       --         टमाटर

  1     Kg.         --         चिकन  ( बोनलेस  में ) 

  4     टी स्पून     --         अदरक लहसुन का पेस्ट

  2    टी स्पून      --         लाल मिर्च पाउडर

  1    टी स्पून      --          हल्दी पाउडर

  2    टी स्पून      --          करी पाउडर

  4    टेबल स्पून   --        कसूरी मेथी

  2    चम्मच        --        अदरक कुटी हुई 

  6    हरी मिर्च     --         बारीक कटी हुई






थोड़ा सा तेजपत्ता और बड़ी इलायची एवं दो चम्मच  बारीक कटी हुई  हरा धनिया पत्ती तथा  नमक स्वादानुसार  ।



Butter chicken recipe | How to make butter chicken easily in Hindi
Butter chicken recipe in hindi 


बटर चिकन कैसे बनाएं  :


Butter chicken  को घर पर बड़ी आसानी से कोई भी बना सकता है  बटर चिकन  बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें । तेल गर्म होने पर इसमें थोड़ी तेजपत्ता इलायची और जीरा का तड़का दें ।  उसके बाद उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट और चिकन डालें । चिकन बोन हो या गोल पीस हो तो सबसे बढ़िया है । अब  चिकन को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें । तथा  अब एक पैन में मक्खन के साथ चिकन डालें और  ब्लेंड किए गए टमाटर अदरक पेस्ट भी डालें ।  उसके बाद चिकन को लगभग पांच  मिनट तक पकने दें । अब  इसमें  लाल मिर्च पाउडर, करी पाउडर और  हल्का नमक डालकर कर धीरे धीरे चलाएं । और  जब तेल अलग होने लगने लग जाए तब  इसके बाद इसमें थोड़ी फ फ्राई की गई कसूरी मेथी डालें । लगभग एक मिनट तक बिलकुल  मध्यम आंच पर इसे पकने दें । इसके पश्चात्  अब इसमें क्रीम मिलाकर  साथ  थोड़ी सोंठ पाउडर भी डालकर कुछ देर के लिए ढककर पकाएं  ।
अंततः  फ्रेश क्रीम और हरा धनिया छिड़ककर नान पिटा या चावल के साथ गर्मागर्म  परोसें  ।। 










                                ★★★★★★★★★



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. क्या बात है इसका स्वाद और अंदाज ही अलग है । बिल्कुल नया स्वाद है ।

    जवाब देंहटाएं