Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

टमाटर - करी पत्ता चटनी से कैसे बढ़ाएं अपने थाली का स्वाद | How to Make Tomato curry leaf Sauce

टमाटर -  करी  पत्ता चटनी  से  कैसे  बढ़ाएं अपने थाली का स्वाद | Tomato curry leaf  Sauce  in Hindi 


How to Make Tomato  curry leaf  Sauce
हरी सामग्री 


Sauce  या चटनी के स्वाद की परम्परा  भारत में  बहुत  पुरानी  है ।चटनी खाने के  स्वाद  को दुगुना कर देती  है । पाचन में भी सहायक है ।  Chatni अक्सर  कच्चे  हरे पदार्थ  से  ही  बनती  है । जैसे  -  नारियल ,  हरी मिर्च ,  हरी धनिया , टमाटर , कच्चा  आम ,  इमली  ,  पालक पत्ता ,  करी पत्ता ,  हरा  लहसुन  पत्ता ,  आंवला ,अमला,  करौंदा इत्यादि । जो स्वाद और पाचन में हमेशा लाभदायक होता  है। और हरी सब्जियों में विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए और भी सहायक है ऐसे में चटनी एक खाने के साथ खा जाने वाली एक अच्छी सामग्री के साथ अच्छा विकल्प भी है । वैसे चटनी कई तरह के होते हैं किंतु हरी चटनी हमेशा बेहतर और सुपाच्य होती हैं जो स्वास्थ के दृष्टिकोण से भी अच्छी मानी जाती हैं ।  वैसे जब खाना सादा या रुचि पूर्ण न हो तो चटनी खाने का स्वाद बढ़ा  देती है ।  टमाटर करी पत्ता चटनी एक पकवान है जो भारतीय रसोई में उत्तर और पूर्वी भारतीय व्यंजनों में पाया जाता है। यह एक ताजगी, स्वादिष्ट और उच्च गुणवत्ता वाली चटनी है जिसमें टमाटर, करी पत्ते और अन्य सामग्री का उपयोग किया जाता है। इसे धार्मिक और गैर-धार्मिक त्योहारों में परोसा जाता है और यह भोजन को और भी स्वादिष्ट बना देता है। यह आपकी भोजन तालिका को विविधता और नए फ्लेवर्स से भर देगा।
आइए जानते हैं बढ़िया चटनी बनाने के तरीके कि चटनी अपने किचन में स्वादिष्ट तरीके से  कैसे बनाएं या फिर टमाटर करी पता चटनी को अपने किचन में कैसे बनाएं ।





सामग्री :


टमाटर           -      250  ग्राम     ( बारीक कटा हुआ )

हरी मिर्च        -       5                ( बारीक  कटी  हुई ) 

हरी धनिया     -       4      चम्मच  ( बारीक  कटी  हुई )

करी पत्ता       -       15

चीनी             -       1      चम्मच

सेंधा नमक     -               स्वादानुसार 


How to Make Tomato  curry leaf  Sauce
बारीक कटा टमाटर 

बनाने की विधि :


यहां करी पत्ता टमाटर चटनी बनाने के लिए सबसे पहले चूल्हे पर कोई बर्तन या कढ़ाई चढ़ाकर सामग्री के हिसाब से तेल डालें । तेल गर्म होने पर सारी सामग्री डालकर दस मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं ।
जब टमाटर गल जाये तो पकवान उतार कर थोड़ी ठंडा होने पर मिक्सर ग्राइंडर में डालकर ग्राइंड करें । ग्राइंड करने पर इसमें बाकी   की  तैयार रखी हुई सामग्री भी डालें और अब यहां आपकी टमाटर करी पत्ता चटनी बनकर यह पूरी तरह से तैयार है ।  




Tomato curry leaf  Sauce  in Hindi
तैयार पकवान 

अब  इसे  पूरी  या चपाती अथवा  पुलाव  के  साथ  परोस  कर  पेश करें  और  टमाटर करी पत्ता चटनी के स्वाद का खाने का आनंद लें ।


टमाटर करी पत्ता चटनी खाने के फायदे :


करी पत्ता और टमाटर की चटनी भारतीय रसोई में प्रसिद्ध है और इसका स्वाद लोगों को बहुत पसंद होता है। यह चटनी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं ।
करी पत्ता और टमाटर चटनी में विटामिन C, बी कॉम्प्लेक्स, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व शरीर के लिए आवश्यक होते हैं और विटामिन C एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखते हैं ।
करी पत्ता और टमाटर चटनी में पाचन शक्ति बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। करी पत्ता पाचन तंत्र को सुखद बनाए रखता है और टमाटर में फाइबर होता है जो स्वास्थ्यवर्धक गुणों को बढ़ाता है।
करी पत्ता और टमाटर चटनी में कम कैलोरी होती है और फाइबर युक्त होते हैं, जो वजन कम करने में सहायता करता है ।।




                              




                                 *************







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.