Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

Golgappa recipe | pani puri | pani puri kaise banate Hain | गोलगप्पा पुरी रेसिपी | golgappa recipe in Hindi

Golgappa recipe | pani puri | pani puri kaise banate Hain | गोलगप्पा पुरी रेसिपी | golgappa recipe in Hindi


Golgappa recipe | pani puri | pani puri kaise banate Hain | गोलगप्पा पुरी रेसिपी | golgappa recipe in Hindi
Golgappe recipe 


Golgappa  वैसे तो आजकल यह पूरी दुनिया में समान रूप से पसंद किया जाने  वाली सामग्री हो गयी है  यह रेसिपी  भारत के किसी भी शहर नगरीय ग्रामीण अंचल के किसी भी बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगी ।  और साथ ही आप  इसे किसी भी देश  के किसी भी खास होटल और रेस्टोरेंट में भी देख सकते  है ।  यूं ‌‌ गोलगप्पा एक प्रमुख भारतीय स्ट्रीट फूड है  जो पूरे भारत में लोकप्रिय है ।  यह एक ताजगी और चटपटी पानीपूरी है  जिसमें कई प्रकार  की और कुरकुरी पापड़ी पूरी होती है जो बेसन या सूजी के आटे से बनाई जाती है । और इसके अंदर एक मसालेदार तथा ग्रीन चटनी और टमाटर और आलू की सूखी सब्जी के साथ भरी जाती है ।  गोलगप्पा एक प्रकार का पानी पूरी  है जो एक भारतीय व्यंजन है, खासकर उत्तर भारतीय राज्यों में लोकप्रिय है ।  यह एक प्रकार का स्नैक है जिसमें एक छोटा पुरी गोल आकार में होता है, जिसे थोड़ा-थोड़ा करके निकालकर भरा जाता है ।  इस पुरी के अंदर तीखे-मीठे चटपटे मसाले और चने का मिश्रण डाला जाता है ।  गोलगप्पा एक ऐसी स्वादिष्ट और रुचिकर नाश्ता है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक द्वारा पसंद किया जाता  है ।
गोलगप्पा यानि पानी पुरी बनाने  के लिए गेहूं के आटे को पानी और नमक मिलाकर गाढ़ा आटा बनाया जाता है ।  फिर इस आटे को छोटे छोटे गोल आकार में पुरियों की शक्ल में बनाया जाता है और गरम तेल में तला जाता है जो उन्हें क्रिस्प और स्वादिष्ट बनाता है ।
गोलगप्पा की पुरी को तोड़कर उसके अंदर थोड़े से आलू की बोयल्ड मसालेदार बटाने होते हैं । तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं घर पर पानी पुरी या गोलगप्पे की की जायेकेदार रेसिपी ।







बनाने की सामग्री :


बूंदी                                :       100 gm

सूजी  या मैदा                   :       2    cup

बेसन                              :       2    cup 

चना दाल (सूखी सब्जी)   :        2    cup

गोलगप्पा या  पूरी            :       35    PC's 

काली मिर्च पा.                :       1/2  spn

बैकिंग सोडा                   :       1/2  spn

टमाटर चटनी                  :       4     spn

हरा धनिया चटनी            :       4     spn


पानी और नमक आवश्यकतानुसार , थोड़ा सा भुना हुआ जीरा और थोड़ी सी दही की चटनी और इमली की चटनी , शक्कर तथा कुछ अन्य सामग्री भी पहले ही से तैयार रखें ।




Golgappa recipe | pani puri | pani puri kaise banate Hain | गोलगप्पा पुरी रेसिपी | golgappa recipe in Hindi
Golgappa , pani puri



बनाने का तरीका या विधि :


Golgappe  बनाने के लिए  एक बड़े  बाउल में सूजी, बेसन, नमक, काली मिर्च पाउडर और बेकिंग सोडा को अच्छी तरह मिला लें । धीमी गरम छुट्टी पर पानी डालें और उसमें सूजी और बेसन का मिश्रण डालें ।  तरीके का पालन करते हुए हम निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं । और अब धीमी आंच पर बेसन और सूजी को  हल्के ब्राउन रंग होने तक लगभग दस मिनट तक पकाएं  । और अब  मिश्रण धीमी आंच पर हल्की गाढ़ी गोलगप्पा पूरी बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है । अब मिश्रण को ठंडा करें और गोलगप्पा पूरी के आकार के छोटे गोले बना लें । अब एक तावे में तेल गरम करें और गोलगप्पा पूरी को हल्के हल्के सुनहरी रंग तक तल लें । अब  तली हुई पूरियों को पेपर या किसी साफ कपड़े पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सूख जाए ।

पानी के लिए मसाला  :

पानी के लिए मसाला बनाने के लिए गोल गप्पे की रेसिपी से पानी भी बना सकते हैं। पानी के बनाने लिए मसाले को एक चुटकी नमक, थोड़ा धनिया पाउडर, अजवाइन पाउडर और थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिला लें । ये मसाला  गोल गप्पे के लिए बेहद पसंद और टेस्टी है । इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी मिला कर मिक्स कर सकते हैं । और अब यहां आप इसमें एक चुटकी सरसों का तेल और एक चुटकी नींबू का रस भी मिला लीजिए । और अब आप इस मसाले को गोल गप्पे पर स्प्रिंकल करके या गोल गप्पे में डाल कर सर्व कर सकते हैं ।
ये गोल गप्पे बनाने में आसन है और आपको जितने ही पसंद हैं उतना तैयार कर सकते हैं ।

इमली की चटनी  :

गोलगप्पे को संपूर्णता देने के लिए इमली की चटनी ही गोल गप्पे की रानी मानी जाती  है । और इस इमली की चटनी को बनाने का एक सामान्य और आसान प्रक्रिया है । इसके लिए आपको इमली, सौंठ, पानी, नमक और शक्कर की जरूरत होगी।  इमली को पहले से मिक्स करने के लिए एक छोटा सा बर्तन में पानी डाल कर उबाल लें और फिर उसमें इमली दाल कर अच्छी तरह मिक्स करें।  और मिक्स की हुई इमली को अलग बर्तन में निकालकर उसमें सौंठ, नमक और शक्कर डालें । और अब ये सारी मसाले अच्छे से मिक्स करने के बाद इसी तरह जूस में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें । अब इसे एक ग्राइंडर में डालें और अब यहां आपका गोलगप्पा बनकर तैयार है ।

दही की चटनी  :

गोलगप्पे की तैयारी में दही की चटनी एक मुख्य सामग्री के रूप में आप मान सकते हैं । दही की चटनी को बनाने के लिए आपको किसी एक बरतन में  एक कप दही और दो   चम्मच काला नमक,  दो चम्मच  सिरका तथा दो शहद शाहद पीसकर एक चटनी की कंसिस्टेंसी बनाना है । ये चटनी आपको गोल गप्पे में डालने के तैयार करके रखनी है  क्योंकि इससे गोल गप्पे का तड़का लगाया जाता है। इस लिए, ये चटनी आपको समय से पहले बनानी  होगी ताकि उससे गोल गप्पे में डाल सके ।  वैसे अगर आपको दही का स्वाद ज्यादा लग रहा है तो इस्तेमाल कम कर सकते हैं अगर ज्यादा थोड़ा हो तो उसे बड़ा सकते हैं। इस तरह आपने पसंद के हिसाब से आप इस दही को तैयार कर सकते हैं ।


Golgappa recipe | pani puri | pani puri kaise banate Hain | गोलगप्पा पुरी रेसिपी | golgappa recipe in Hindi
Golgappa , pani puri







पानी पुरी बनाने के लिए :


और अब  गोलगप्पे में थोड़ा सा पानी डालें ताकि वो थोड़ा चटपटा हो जाए ।  आपको जैसा पसंद हो  अपने हिसाब से पानी डाल सकते हैं । अब इसके अलावा, जितनी अदरक का पेस्ट गोलगप्पे तैयार करने के लिए बनाया  है उसमें उतना ही पेस्ट पानी में मिलाना चाहिए । और अब पानी को धीरे-धीरे डालने से गोलगप्पा पुरी तरह से पक जाता है और नमकीन भी लगता है । तथा अब यह न केवल एक स्वादिष्ट स्नैक बनकर तैयार  है, बल्कि सुगंधित मसाले और जड़ी-बूटियाँ जो पानी बनाने में डाली जाती हैं  वही समग्र स्वाद में इजाफा करती हैं और इसी से वास्तव में एक अनूठा और आनंददायक अनुभव बनाती हैं ।  
गोलगप्पे को सर्व करने का सबसे आसन तारिका है प्लेट में सजा करके रखना है । इसके बाद, इन गोलगप्पो में नमक, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर और हरी मिर्च डालना है । तथा गोल गप्पे को सर्व करने के लिए टमाटर का पेस्ट भी मिलाना  है । और अब इसे किसी डिजाइनिंग प्लेट या थाली में सजा करके गोलगप्पे को सर्व कर सकते हैं।  और इसके अलावा, एक कटोरी में छत्ता पानी भी डाल सकते हैं। तथा पानी में अदरक का पेस्ट भी डाल सकते हैं ताकि गोलगप्पे चटपटा बन सके। अब इस स्वादिष्ट गोलगप्पे को सर्व करने तैयार करके रख लें ।
और अब गोलगप्पे को पकाने के लिए, टमाटर का पेस्ट और पानी बहुत जरूरी है। टमाटर का पेस्ट गोल गप्पे को बहुत मज़ेदार बनाता है। ऊपर से, गोल गप्पे को चटपटा बनाने के लिए अदरक का पेस्ट भी  आपने तैयार करके रखा भी है ।
और अब गोलगप्पा पूरी की तैयार सामग्री पर धनिया पत्ती और मीठी चटनी डालें । और अब इसमें अपनी पसंद के बाकी चटनियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि इमली चटनी, पुदीना चटनी आदि की ।
गोलगप्पा पूरी के तैयार होने पर अब मसाला छिड़कें, जैसे कि चाट  मसाला । और अब आपका गोलगप्पा पूरी तैयार है  , इसे ठंडा सर्व करने के लिए रखें । अब आप अपनी पसंद के अनुसार गोलगप्पा पूरी  बताई गई सामग्री और विधि के अनुसार बना सकते हैं । ध्यान रखें यहां इस लिए धनिया पत्ती, मिठी चटनी, टमाटर चटनी, सूखी चने की सब्जी, मसाला आदि की मात्रा आपकी अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार बदल सकती है ।  इस तरह आपकी गोलगप्पा पूरी बहुत स्वादिष्ट बनेगी और आप और आपके परिवार और दोस्त रिश्तेदार के साथ रेसिपी के खाने का आनंद ले सकते हैं ।
 वैसे अब गोलगप्पा पूरी की एक छोटी गोली को  हल्के टुकड़ों में तोड़ें । और  तोड़े हुए गोलगप्पा पूरी के अंदर हरी धनिया चटनी और टमाटर चटनी डालें ।
उसके बाद गोलगप्पा पूरी के अंदर थोड़ी सी सूखी चने की सब्जी भरें।
गोलगप्पा पूरी की टॉपिंग पर थोड़ी सी टमाटर चटनी भी डालें । अंततः अब इस स्वादिष्ट गोलगप्पा पूरी जो अब पूरी तरह से बनकर तैयार है इसे शौक से सर्व करें और अपने परिवार या दोस्तों के साथ मिलकर इसके खाने का आनंद लें ।


Golgappa recipe | pani puri | pani puri kaise banate Hain | गोलगप्पा पुरी रेसिपी | golgappa recipe in Hindi
 गोलगप्पे व्यंजन 


रेसिपी के फायदे  :

यह एक प्रसिद्ध  चाट है  और  इसके कई फायदे भी हैं । 

गोलगप्पा एक लोकप्रिय स्वादिष्ट चाट है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के लोगों को पसंद होता है।  इसका एक अद्भुत मिश्रण होता है जिसमें फ्राइड पूरी, मसाले, चटनी  और सूखी फलियां होती हैं जो इसे एक युम्मी और टेस्टी खाने का विकल्प बनाते हैं ।  गोलगप्पा में इस्तेमाल होने वाले सामग्री जैसे मैदा, चना, आलू, पुदीना, धनिया और टमाटर चटनी आदि पौष्टिकता के साथ समृद्ध होते हैं।  गोलगप्पा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एक स्वस्थ खाने को बनाए रखते हैं ।  गोलगप्पा गर्मी के मौसम में  एक ताजगी पूर्ण  और ठंडा विकल्प होता है।  इसे ठंडे पानी से भरी हुई पूरी बनाई जाती है जो गर्मी में शीतलता प्रदान करती है और शरीर को ताजगी पूर्ण भी रखती  हैं ।


पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम :


गोलगप्पा में पोषक तत्वों की  प्रति 100 ग्राम की औसत मात्रा निम्न प्रकार से हो सकती है ।



कैलोरी               -      398   kcal 

प्रोटीन                -      6.8    gm

कार्बोहाइड्रेट        -     49.2   gm

फैट                   -      16.2  gm

फाइबर               -      2.9   gm

विटामिन सी        -      5.8   mg

विटामिन आई      -      0.5   mg

फोस्फोरस          -      98     mg

आयरन              -      2.9    mg

कैल्शियम           -     119   mg





यह Golgappa या पानी पूरी आपके अपने बनाए गए गोलगप्पा की  गणक  पर भी निर्भर करेगा, जैसे कि आपने कौन सी सामग्री का उपयोग किया है और उसकी मात्रा क्या रखी  है ।।





                             **************

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.