Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

फास्ट- फूड , तला - भुना अथवा मसालेदार खाने से हेल्थ खराब हो गई हो तो ऐसे रखें ध्यान | If Health has Worsened by eating Fast food fried, Roasted or spicy, then keep this in Mind

फास्ट- फूड , तला - भुना अथवा मसालेदार खाने से हेल्थ खराब हो गई हो तो ऐसे रखें ध्यान | If Health has Worsened by eating Fast food fried, Roasted or spicy, then keep this in Mind


If health has worsened by eating fast food fried, roasted or spicy, then keep this in mind
Food 

Good Health यानि अच्छे स्वस्थ जीवन के लिए फास्ट फूड ,तला भुना अथवा स्ट्रीट फूड का मसालेदार खाना हो या मिठाई, कोल्डड्रिंक
, चिप्स, कुरकुरे शादी पार्टी इत्यादि  भोजन पदार्थो से बचना चाहिए या कम इस्तेमाल करना चाहिए । ऐसे खाद्य पदार्थों से सेहत पर बुरा असर पड़ता है ।
ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि शादी, पार्टीज और तमाम फंक्शन में लोग कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं, जिसका पता पहले नहीं लगता । कुछ देर बाद  पेट फूला हुआ लगता है, खाने की इच्छा कम हो जाती है। ऐसे में लोग ज्यादा मिठाइयां और तला भुना खाकर अपनी हेल्थ बिगाड़ लेते है 
ऐसे में स्वादिष्ट और लजीज व्यंजनों का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी हेल्थ को नकार दें। स्टेट फूड या बाजार के खाने अथवा फंक्शन के अत्यधिक मसाले दार खाने से हमेशा बचना चाहिए । घर में अच्छा स्वास्थ्य पूर्ण भोजन ही बना कर खाना उत्तम रहता है  । 


खाने में सलाद का आहार  जरूर ले | Must include salad diet in the diet :


कुछ लोग बाहर के खानों के आदतन इतने एडिक्ट हो जाते हैं कि घर का खाना खाने का मन नहीं करता है। लेकिन अगर फिर भी   मन ऐसा करे तो इन चीजों से दूर रहें। अपने आहार में सलाद को शामिल करें। इन क्रम में  डिटॉक्स करने के लिए सलाद का एक प्लेट  खाने में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है। अपने बाउल में मूली ,चुकंदर, सेब, केला , खीरा, संतरा,अनार, लेट्यूस, टमाटर आदि जैसी चीजों को शामिल करें। इसमें नींबू का रस, सेंधा नमक और हेल्थी  बीज डालकर इसका सेवन करने से न सिर्फ आपके शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होंगे बल्कि वह डिटॉक्स भी होगी।


फल
फल



शरीर में पानी की मात्रा का भी रखें ध्यान | Take care of water in the body too :


शरीर का लगभग 75% भाग पानी से ही बना है । इसलिए पानी मानव जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक पदार्थों में से एक है इसके बिना जीवन नामुमकिन है । इसलिए पर्याप्त मात्रा में जीवन के लिए पानी पीना आवश्यक है ।
पानी पीने से शरीर से खुद-ब-खुद टॉक्सिन्स शरीर से बाहर हो जाता है ।  क्योंकि बाहर  सभी भोज्य पदार्थ जैसे स्नैक्स, जंक और तले भुने खाने से अत्यधिक सोडियम लेते हैं, इसलिए जरूरी है कि शरीर को हाइड्रेट रखा जाए। कोशिश करें कि दिन में कम से कम दो से चार लीटर या आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं। आपकी त्वचा की खूबसूरती में तो पानी पीने की यह आदत चार चांद लगा सकती है। आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ, बेदाग और तेल रहित बनी रहेगी।जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र के साथ और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है।
पानी पीते रहना, कई प्रकार की बीमारियों से  अपने आप को बचाए रखने का एक बढ़िया उपाय है। खास तौर से  क्रोध ,  हाइपरटेंशन, किडनी संबंधी समस्याएं, मूत्राशय की बीमारियां और आंतों का कैंसर आदि की संभावना नहीं होती ।।





                                ★★★★★★★★★









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.