Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

Shahi paneer recipe | Shahi paneer | शाही पनीर रेसिपी | Shahi paneer recipe in Hindi

Shahi paneer recipe| Shahi paneer| शाही पनीर रेसिपी | Shahi paneer recipe in Hindi


Shahi paneer recipe| Shahi paneer | Shahi paneer recipe in Hindi
Shahi Paneer recipe 

Shahi Paneer  एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन है जिसे आप पंजाबी और राजस्थानी खाने की परम्परा से संबंधित कह सकते  है ।  यह एक मसालेदार और स्वादिष्ट पनीर रेसिपी  है जो क्रीमी ग्रेवी में तैयार की जाती है । यह एक शानदार मिठाई और मसाला वाली डिश है जो भोजन की स्वादिष्टता को बढ़ाती है ।  शाही पनीर एक प्रमुख भारतीय पनीर व्यंजन होने के साथ-साथ  यह भारतीय खाने की एक प्रमुख विशेषता वाला व्यंजन भी है । यह एक शानदार, मृदु और क्रीमी पनीर डिश तो है ही है जिसे शाही ग्रेवी या शाही सोस से बनाया जाता है । शाही पनीर को नरम और मसालेदार ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है जो इस डिश का स्वाद बढ़ा कर बहुत ही लाजवाब बनाती है ।
वैसे  शाही पनीर अब पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है और यह चाव से खाया जाने वाला व्यंजन भी है । शाही पनीर को धनिया, हरा धनिया, लाल मिर्च, ग्रीन चिली, इमली, घी, दही और मसालों के साथ बनाया जाता है जो इसके ग्रेवी को एक अद्भुत मिलान देते हैं ।  इसकी ग्रेवी गाढ़ी, क्रीमी और मसालेदार होती है जो दही और टमाटर के साथ मिलकर एक लाजवाब स्वाद प्रदान करती है । शाही पनीर की ग्रेवी का आहारिक मिलान पनीर के साथ एक अनूठा और मिठा-तीखा स्वाद बनाता है । तथा  शाही पनीर को धनिये और काजू के टुकड़ों से सजाकर परोसा जाता है जो इसे एक आकर्षक और मुख्य पाक व्यंजन बनाता है। इसका स्वाद गाढ़ा, मलाईदार और मसालेदार होता है जो भोजन का एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है ।
शाही पनीर का स्वाद एकमात्र शब्दों में कहा जा सकता है  तो - रोचक और स्वादिष्ट !  वैसे  यह एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जो एक उच्च गुणवत्ता वाले पनीर को उपयोग करके बनाया जाता है। शाही पनीर ग्रेवी में पनीर के टुकड़ों को भूनकर, मसालों से परिपूर्ण और गाढ़े ग्रेवी में पकाकर बनाया जाता है, जो इस डिश को अद्भुत रुचिकर बनाता है ।  शाही पनीर की ग्रेवी में दही, टमाटर, प्याज़, धनिया, और मसालों का एक आमिष मिलान होता है जो इसे एक वास्तविक रुचिकर व्यंजन बनाता है । ग्रेवी की गाढ़ी और मलाईदार गुलाबी रंग, और मसालों का अनूठा मिलान शाही पनीर के स्वाद को बढ़ाता है । जब आप शाही पनीर के टुकड़ों को चबाते हैं, तो आपको उसका नरम और चटपटा स्वाद महसूस होगा जो ग्रेवी के साथ मिलकर एक अद्भुत लोकप्रियता प्राप्त करता है ।
 Shahi Paneer  एक आनंद दायक व्यंजन है  जिसका स्वाद एक उच्च गुणवत्ता वाले पनीर, मसालों, और ग्रेवी के सम्मिलित होने से और बढ़ जाता है ।
शाही पनीर में थोड़ी मिठास भी होती है, जो ग्रेवी को और भी स्वादिष्ट बनाती है। इसमें धनिये के पत्ते और कुछ नट्स भी डाले जाते हैं, जो इसे और भी क्रिस्पी और टेक्सचरली बना देते हैं। शाही पनीर को नून या रोटी के साथ परोसा जा सकता है और यह एक मुख्य व्यंजन के रूप में, या राजस्थानी डाल बाटी या पराठे के साथ भी सर्वाधिकार से सर्वाधिकार से उपयोग किया जा सकता है ।
Shahi Paneer  एक बहुत ही लोकप्रिय और आकर्षक भारतीय व्यंजन है जो दही, मसालों, पनीर और मिठास का अद्भुत मिलान होता है । यह एक शानदार व्यंजन है जो विशेष अवसरों पर, पार्टियों में, और परिवार के साथी सभी मिलकर एक साथ इसके खाने का लुफ्त उठा सकते हैं । तो आइए जानते हैं  Healthy food   के अनुसार आज हम इस विशेष व्यंजन या भारतीय शाही व्यंजन के बारे में कि इसे हम अपने रसोई घर में कैसे रेस्टोरेंट्स या  ढाबा जैसा बना सकते हैं ।






शाही पनीर बनाने की सामग्री :


घी                 --       100    gm

पनीर             --       500    gm  

काजू             --         50    gm

दूध                --       1/2     कप

प्याज             --       3      बारीक कटी हुई 

टमाटर           --       2      बारीक कटा हुआ

क्रीम             --        2     चम्मच 

अदरक पेस्ट   --        2     चम्मच 

लहसुन पेस्ट   --        2     चम्मच 

मरम मसाला  --        2     चम्मच 

धनिया पा.     --        1     चम्मच

हल्दी पा.       --        1     चम्मच 

लाल मिर्च पा. --        2     चम्मच 

जीरा             --        1     चम्मच 


( नमक स्वादानुसार और  कुछ हरा धनिया, बारीक कटी हुई । )


शाही पनीर बनाने की विधि :


Shahi Paneer  बनाने के लिए सबसे पहले किसी  कड़ाही या भगोने  में घी गरम करें । और फिर इसके जीरा डालें और उसे हल्का भूरा होने तक सुनहरा भून लें । और अब ग्रैंड क्या हुआ  प्याज और अदरक और लहसुन की पेस्ट को कड़ाही या बनने वाले बरतन में डालें और उन्हें सुनहरा होने तक साथ मिलाएं ।
और अब बारीक कटा हुआ टमाटर डालें और उसे नरम होने यानि गलने तक पकने दें । और अब टमाटर में धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और थोड़ा सा नमक मिलाएं. और अब इन सभी मसालों को अच्छी तरह से मिलाएं और मसाले को मध्यम आंच पर पकाएं तब तक जब तक उसका पानी जल ना जाए । और अब उबलते हुए दूध को धीरे-धीरे डालकर मिलाते रहें और उसे बारीक कटा हुआ पनीर के साथ मिला दें । और साथ ही क्रीम डालें और सबको मिला दें । 
अब इसे धीमी आंच पर शाही पनीर को पकाते रहें और सामग्री को अच्छी तरह से मिलाते रहें, ताकि मसाले और ग्रेवी अच्छी तरह से मिल जाएं । ध्यान रखें कि पनीर को ज्यादा नहीं पकाना है ,  वह नरम और रसीला रहे ।
अंततः अब इसमें  हरा धनिया डालें और थोड़ा सा और जरुरत भर नमक डालें । और लीजिए अब आपका शाही पनीर बनकर तैयार है ।
गरमा गरम शाही पनीर को धनिया पत्ती से सजाकर परोसें और उसे नान, रोटी, पुलाव या चावल के साथ सर्व करें और स्वादिष्ट प्रोटीन और पोषण युक्त शाही पनीर के खाने का आनंद लीजिए ।


Shahi paneer recipe| Shahi paneer | Shahi paneer recipe in Hindi
Shahi Paneer prepared




Read more : मखाना पनीर कबाब कैसे बनाएं घर पर | How to make Makhana


शाही पनीर खाने के  लाभदायक फ़ायदे :


Shahi Paneer  एक पॉपुलर भारतीय व्यंजन तो है ही  जो उच्च गुणवत्ता वाले दूध से बनाया गया है और भविष्य में भी यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है । इसके खाने के लाभदायक फायदो में यदि देखा जाए तो शाही पनीर दूध, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर है । यह एक बेहतरीन पोषण स्रोत है जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ा सकता है और हड्डियों, दांतों, बालों और नाखूनों को मजबूत बना सकता है ।
शाही पनीर में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के विकास और पुनर्निर्माण को प्रोत्साहित कर सकता है। यह वसा और कैलोरी कम होने के कारण एक स्वस्थ प्रोटीन स्रोत के रूप में भी उपयोगी भी है ।
शाही पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है ।  प्रोटीन भोजन को दायित्वपूर्वक बनाए रखता है जो भोजन की मात्रा को कम कर सकता है ।
शाही पनीर की रेसिपी को खाने पर व्यक्ति को संतुष्टि महसूस करने में मदद कर सकता है, जो अतिरिक्त खाने की भावना को कम कर सकता है ।  और वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है । ऊर्जा स्तर की बढ़ोतरी के साथ शाही पनीर एक उच्च प्रोटीन और उच्च फैट खाद्य पदार्थ है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है। यह शारीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकता है और दिन भर की गतिविधियों के लिए शक्ति प्रदान कर सकता है ।
और शाही पनीर में मौजूद विटामिन डी नर्वस सिस्टम के लिए उपयोगी होता भी है जो मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है। विटामिन डी दिमागी तनाव, तनाव और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है और मानसिक संतुलन को बनाए रखने में सहायता प्रदान कर सकता है ।  शाही पनीर में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है । यह बालों की मजबूती और चमक को बढ़ा सकता है और नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायक होता है ।
इन सभी गुणों के अलावा शाही पनीर को समस्त भारत में समान रूप से वेजीटेरियन ओर नॉन वेजिटेरियन सभी फैमिली में बहुत ही चाव से बनाया और खाया जाता है ।


Shahi paneer recipe| Shahi paneer | Shahi paneer recipe in Hindi
Shahi paneer for serve


पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम :


प्रोटीन                -     18    gm

वसा                   -     20    gm

कार्बोहाइड्रेट        -     10    gm

कैल्शियम           -     200  mg

विटामिन ए          -    250  mg

विटामिन बी12    -   0.8   mcrgm 

विटामिन डी         -    1     mcrgm 

 Note :-

(यहां दी गई न्यूट्रीशन में पोषक तत्वों की मात्रा लगभग यानी एप्रोक्सीमेटली है)

Healthy food  के अनुसार यहां प्रस्तुत आंकड़े आपकी स्थायी आहार आवश्यकताओं पर निर्भर करेंगा और आपकी विशेष आहार आपूर्ति पर भी निर्भर है । यदि आप अपनी आहार आपूर्ति को बनाने के लिए शाही पनीर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अन्य आहार सामग्री की भी जांच करनी चाहिए ताकि आपकी पूरी आहार आपूर्ति संतुलित और स्वस्थ बनी रहे  ।।





                                 **************



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.