Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

मूंगफली चाट सेहत का अनमोल खजाना | ब्रेकफास्ट बनाएं हेल्थी मूंगफली चाट से | Moongfali Chaat | Peanut chaat recipe in Hindi

मूंगफली चाट सेहत का अनमोल खजाना | ब्रेकफास्ट बनाएं हेल्थी मूंगफली चाट से | Peanut chaat recipe in Hindi






चाट मूंगफली
चाट मूंगफली


Healthy food में मूंगफली चाट पौष्टिकता और पोषण की पोटली है । यदि  इसे सुबह और शाम के नाश्ते  में शामिल करें तो यह एक  सबसे अच्छा   विकल्प  है  । यह  न्यूट्रिशन टेस्टी के साथ हेल्दी भी  है ।  इससे  शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही  है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, रिबोफ्लेविन, थियामिन, नियाचिन विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाता है, तथा इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते है  जो इसकी पौष्टिकता में इजाफा करते हैं। कुछ लोग अंडे और दूध को प्रोटीन का बेहतरीन सो सोर्स मानकर इसको अपने नाश्ते अथवा खाने में डाइट के लिए शामिल करते हैं किंतु मूंगफली में इससे कहीं ज्यादा विटामिन और  प्रोटीन पाया जाता है। इस तरह मूंगफली चाट के फायद अनेक फायदे हैं।
वैसे मूंगफली चाट एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता है जिसमें मूंगफली (अंग्रेजी में पीनट्स या ग्राउंडनट्स कहलाती है) को स्वादिष्ट मसालों और चटनी के साथ मिलाकर परोसा जाता है। मूंगफली चाट को गरम गरम या ठंडे ठंडे रूप में खाया जा सकता है और यह एक पौष्टिक और सतात्मक नाश्ता है जो बहुत से लोगों को पसंद है।
मूंगफली पौष्टिकता की दृष्टि से भी मूंगफली चाट एक उच्च पौष्टिक नाश्ता है जो विभिन्न पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा प्रदान करता है। यह प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर के लिए आवश्यक है।
ऊर्जा के लिए मूंगफली चाट में मौजूद ऊर्जा भरपूर होती है, जो शरीर को ताकत और ऊर्जा प्रदान करती है। यह एक अच्छा विकल्प है जब आपको जल्दी ऊर्जा की जरूरत होती है, जैसे कि सुबह के नाश्ते के लिए  । और शारीरिक कमजोरी और बीमारी की स्थिति में भी आप इसे मध्यम भोजन के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इसे घर में कैसे तैयार करें ।


( यह सामग्री है   दो व्यक्तियों के लिए   पकवान  समय - अधिकतम समय 20 मिनट )



Moongfali Chaat |  Peanut chaat recipe in Hindi
चाट मूंगफली 




मूंगफली चाट बनाने की सामग्री :


  मूंगफली                              2     कप

  कटा प्याज                           2

  कटा टमाटर                         2

  बारीक कटी हरी मिर्च           3     

  आमचूर                              1     चम्मच 

  जीरा पाउडर                        1     चम्मच

 चाट मसाला                         4     चम्मच

  नीबू का रस                         2     चम्मच

  बारीक कटी धनिया पत्ती      3     चम्मच

  लाल मिर्च पाउडर                 स्वादानुसार

  नमक                                  स्वादानुसार


यह सामग्री है  दो व्यक्तियों के लिए   पकवान समय -  अधिकतम समय 20 मिनट )
सामग्री 


बनाने का तरीका :


मूंगफली चाट बनाने के लिए मूंगफली के दानों को पहले से ही कम से कम दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें ।  फिर  इसे  कुकर  में डालकर तीन चार सीटी तक आवश्यकतानुसार पानी डालकर उबाल लें और उबालकर उतारने के बाद मूंगफली से सारा पानी छान कर निकाल लें । थोड़ा ठंडा होने के बाद  इसमें सभी सामग्री को बारी बारी से डालकर अच्छी तरह से मिला ले । 

चाट मूंगफली
चाट मूंगफली


अब  हरी मिर्च और नमक डालकर धनिया की पत्ती से छिड़ककर सजाएं और नींबू के टुकड़ों से गार्निश करें , अब आपका मुगफली चाट पूरी तरह से तैयार है । और कटोरी में सजा कर  इस पौष्टिक आहार को  सर्व  करें ।।



                                ★★★★★★★★★







 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.