Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

चिकन बटर मसाला रेसिपी | Chicken masala butter | Chicken butter masala Recipe in Hindi

चिकन बटर मसाला रेसिपी | Chicken masala butter | Chicken butter masala Recipe in Hindi

चिकन बटर मसाला रेसिपी | Chicken masala butter | Chicken butter masala Recipe in Hindi
Chicken butter masala 

Chicken butter masala Recipe नॉनवेज खाने वालों के लिए यह एक विशेष व्यंजन का अच्छा विकल्प है । इस अलग और बेहतर व्यंजन का स्वाद और अंदाज एकदम लाजवाब है । चिकन बटर मसाला व्यंजन  प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन तो है ही  जो आपको आपके पसंदीदा चिकन टुकड़ों के साथ मसालेदार और क्रीमी ग्रेवी में तैयार किया जाता है ।  बटर चिकन मसाला वाले इस भारतीय व्यंजन  को  देसी घी, दही, प्याज, टमाटर और मसालों के साथ पकाया जाता है । इसे बटर चिकन या मुर्ग मखनी के नाम से भी जाना  जाता है । यह एक लोकप्रिय नॉर्थ इंडियन व्यंजन है जो विदेशों में भी अति पसंद किया जाता है । बटर चिकन मसाला व्यंजन  बटर चिकन रेसिपी का एक सिमिलर किंतु  एक अलग तरह का व्यंजन  है ।  मसाला बटर चिकन के इस पॉपुलर भारतीय नाश्ता  जिसे बटर और मसालों के साथ तैयार किया जाता है । इसे एक लंबे समय तक मरिनेशन के बाद फ्राई की जाती है और  इसे चटपटे मसाले और मक्खन के साथ तैयार करके  परोसी जाती है । और यहां बटर चिकन के टुकड़ों को मसालेदार ग्रेवी में पकाकर परोसा जाता है । इस व्यंजन का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है और यह लोगो के मजेदार और स्वादिष्ट आनंदायक एहसास के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है ।  यह एक लोकप्रिय चिकन के व्यंजन का ही रूप है और इसे नॉनवेज खाने वाले शौकीनो के लिए इंडियन होटल और रेस्टोरेंट्स में विशेष रूप से प्रस्तुत किया जाता है । यहां बटर मसाला  चिकन  रेसिपी बटर चिकन जैसा ही एक व्यंजन है किंतु वह कुछ खास मसालो के आधार पर तैयार किया जाता है जिसमें मसाले का तेवर थोड़ा अलग होता है इसीलिए इसे बटर मसाला चिकन के नाम से जाना जाता है । और यह व्यंजन अपने  क्रीमी और  मशालेदार स्वाद के लिए लोकप्रिय और जाना जाता  है ।  बटर चिकन मसाला में मुख्य रूप से प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण है । जिसमें प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करती है  जो शक्ति और मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है । तथा बटर मसाला चिकन में बटर में दही और विभिन्न मसाले शामिल होते हैं, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं । ये तत्व विटामिन, प्रोटीन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य मिनरल्स की संपूर्णता प्रदान करते हैं । यह हमारे मांसपेशियों, शरीर के ऊतकों, रक्त और एजाइम के निर्माण में सहायता करता है ।  और बटर मसाला चिकन में मसालेदार ग्रेवी में धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और अन्य मसाले शामिल होते हैं । ये सभी विटामिन्स हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं । स्वाद के मामले में मसाला बटर चिकन का स्वाद लाजवाब होता है और इसे खाने का आनंद लेना एक खास अनुभव होता है। यह आपके भोजन का सुंदर और संतुष्टिजनक अनुभव बना सकता है। और यह स्वास्थ्य की दृष्टि से: मसाला बटर चिकन में मक्खन का उपयोग होता है, जिसमें पोस्टेगलैंडिन नामक एक विशेष प्रभावी लिपिड होता है। यह लिपिड हृदय स्वास्थ्य को सुधारने और रक्त चिंगारी को कम करने में मदद कर सकता है । 

मसाला बटर चिकन में मसाले जैसे हल्दी, लाल मिर्च और धनिया शामिल होते हैं, जिनमें कुछ एंटीऑक्सिडेंट गुण हो सकते हैं। इन गुणों के कारण, यह आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य को सुधारने और मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकता है । और ऊर्जा के लिए मसाला बटर चिकन में प्रोटीन, फैट, और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा होती है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे आपका ऊर्जा स्तर बढ़ता है और आपको दिनभर गतिविधियों के लिए तैयार रहने में मदद मिलती है । और अंततः यह भी, ध्यान दें कि मसाला बटर चिकन में बहुत अधिक मक्खन और चटनी का उपयोग किया जाता है, जिसके कारण इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा बढ़ सकती है। अधिक मात्रा में खाने से व्यक्ति का वजन भी प्रभावित होता है । 

तो आइए जानते हैं इसके बारे में इसे अपने किचन के अंदर इससे हथफूल और स्वादिष्ट व्यंजन को कैसे बनाएं । 


 चिकन बटर मसाला की सामग्री  :


Chicken leg Pcs      --        500   gm

Butter                       --        100   gm

Oil                              --        100   gm

Onion paste            --         50   gm

Tomato paste         --         50   gm

Ginger paste           --         25   gm

Garlic paste             --         50   gm

Curd                           --        50   gm

Turmeric pdr           --        10   gm

Red Chilli pdr          --        20   gm

coriander pdr         --        06   gm

Garam masala        --        10   gm   

Fenugreek               --        02   gm

Ratanjot                   --        01   gm

Saffron                     --        01   gm



Note :--

नमक स्वादानुसार , धनिया के पत्ते बारीक कटे हुए, सजाने के लिए ।


चिकन बटर मसाला रेसिपी | Chicken masala butter | Chicken butter masala Recipe in Hindi
Chicken butter masala 


चिकन बटर मसाला बनाने की विधि : 


Chicken Butter Mashala  बनाने का उत्तम तरीका यह है कि आप किसी बर्तन या  कड़ाही में मक्खन  को पहले गर्म करें और जब बटर अथवा मक्खन  पिघल जाए, तो उसमें प्याज़ का तड़का और इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें । और उसे धीमी आंच पर मसालों को हल्का-भारी  ताव पर पकाएं ताकि उसका  स्वाद और महक फैलने  लगे ।  और अब उसको हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक तलते यानि फ्राई करते रहे । और अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर इसे  पकाएं । और  इसके बाद धनिया पाउडर , लाल मिर्च पाउडर , हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर  जब इसमें अच्छी तरह से घुल  जाये तो  इसे अच्छी तरह से मिलाएं और ताजगी के लिए थोड़ा पानी डालें ।  तथा अब इसको मसालों के बाद  इसमें टमाटर प्यूरी और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं और सामग्री को कुछ मिनट तक पकाएं, ताकि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिल कर मिश्रित हो जाएं  और  अब इस  कड़ाही में  चिकन के टुकड़े डालें तथा तैयार मसालों के साथ अच्छी तरह पलट कर मिलाएं । और चिकन पर मसाले को अच्छी तरह  चढ़ने  के लिए इसे लगभग बीस मिनट तक पकाएं ।  और अब इसमें मख्खन की मलाई डालें और इसे धीरे-धीरे मिलाएं । मक्खन चिकन को मुलायम और स्वादिष्ट बना देती है ।
और अब मसाला बटर चिकन को धीमी आंच पर पांच मिनट तक और पकने दें  ताकि सभी स्वाद के लिए अच्छी तरह मिल जाये ।  और अब जब चिकन पक जाए और उसमें मसाले अच्छी तरह मिल जाएं , तो आप उसे निकाल सकते हैं ।
और  अंततः चिकन को एक प्लेट पर सजाएं और ऊपर से कटा हुआ हरा धनिया छिड़कें ।
तत्पश्चात् मसाला बटर चिकन को गर्मा-गर्म रोटी, नान या स्टीम चावल के साथ परोसें और इसे अपने परिवार अथवा  मित्रों के साथ मिलकर इस मजेदार भोजन का आनंद लें ।




पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम (approxili) :


Calorie                :      340  kcal 

Protein               :      32    gm

Fat                       :      28    gm

Niyasin              :      15    mg

Calcium             :      18    mg

Carbohydrate  :     15    mg

Iron                     :       2    mg

Vitamin A          :       2    mg

Vitamin C           :       2    mg


Butter masala Recipe chicken   के प्रति आपके बनाने की  सामग्री और व्यंजन की विशेषताओं पर भी निर्भर कर सकता  हैं । इसलिए इन आंकड़ों को एक परिमाण के रूप में समझ सकते हैं । और अपने खुद की बनायी अपनी यह  खाद् सामग्री , बाजार या रेस्टोरेंट की इसी रेसिपी में पोषक तत्व भिन्न हो सकते हैं । यह व्यंजन की गुणवत्ता पर पूरी तरह से निर्भर करता है ।।               





                        ************


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.