Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

मखाना पनीर कबाब को बनाना एकदम आसान स्वाद लाजवाब जायकेदार | How to make Makhana paneer kabab at home in Hindi

मखाना पनीर कबाब कैसे बनाएं घर पर | How to make Makhana Paneer Kabab at home in Hindi 


स्वास्थ्य और recipe के  लिहाज से Makhana paneer kabab एक पॉपुलर रेसिपी है। खाना बदलकर ट्राई करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है.
तैयार मखाना पनीर कबाब

स्वास्थ्य और व्यंजन के लिहाज से मखाना पनीर कबाब एक पॉपुलर रेसिपी है। खाना बदलकर ट्राई करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. यह हाइजेनिक रेसिपी के साथ-साथ ऊर्जा , स्वाद और प्रोटीन से भरा होता है। यह किसी भी किचन में मिलने वाली साधारण रसोई से ही तैयार हो जाने वाला व्यंजन है । 
मखाना पनीर कबाब एक प्रकार का व्यंजन होता है जो भारतीय व्यंजन का हिस्सा है । यह एक गैस चूल्हे पर या तवे पर बनाया जाता है और विभिन्न चटनियों के साथ परोसा जाता है। मखाना पनीर कबाब एक मुख्य तात्कालिकता मखाना और पनीर का उपयोग करता है, जो यह एक स्वादिष्ट और पोषणयुक्त व्यंजन बनाता है ।
मखाना या फ़ोकश एक फल होता है जो कम वसा और कम कैलोरी होता है और विटामिन B, फाइबर, फोस्फोरस, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पनीर या चीज़ दूध से बनी होती है और प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन -डी और बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है ।
मखाना पनीर कबाब को बनाने के लिए मखाना को पीस लिया जाता है और फिर उसे पनीर, आलू, मसाले और धनिया-पुदीना पत्ती आदि के साथ मिलाकर पतली टिकियों का आकार बनाया जाता है। फिर इन टिकियों को तला जाता है या तवे पर पकाया जाता है जो एक साथ  में  और मखाना पनीर कबाब को गोला या शाकाहारी कोफ्ता के आकार में बनाया जाता है ।  यह टिकियां गरम तेल में तली जाती हैं या तवे पर सेक ली जाती हैं ताकि वे सुनहरे और कुरकुरे हो जाएं। मखाना पनीर कबाब का स्वादिष्ट परोसा धनिया-पुदीना चटनी, टमाटर की चटनी, या योगर्ट रायता के साथ निकाला जाता है। यह एक प्रामुख स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जो शाकाहारी व्यक्तियों को भी आनंद देता है । और इसको तैयार करने की विधि भी काफी सरल है । आइए जानते हैं इसके बारे में इसे अपने किचन में कैसे पकाया जाए ।





         सामग्री और मात्रा


              मखाना          :   100  gm

               पनीर            :   100  gm

               देसी घी         :   100  gm

               हरी मिर्च       :    25   gm

               अदरक.        :    25   gm

              जीरा पाउडर  :    01   Spoon

               काली मिर्च    :    01  Spoon
               पाउडर       
               अनारदाना     :     1   Spoon


( थोड़ी सी हरी कटी हुई धनिया और नमक स्वाद अनुसार )



कच्चा पनीर और मखाना


तैयार की विधि


इस खास व्यंजन  मखाना पनीर कबाब को  बनाने के लिए सबसे पहले किसी  फ्राइं पैन मैं दी हुई देसी घी की मात्रा डालकर मखाने सबसे पहले भून लें, तथा अब इसे गुलाबी हो जाने पर आंच से उतार लें ।  और ठंडा हो जाने पर मिक्सी में पीस लें । पनीर को कद्दूकस से घिस लें । घी को छोड़कर  पहले से तैयार सभी सामग्री मिला लें। तैयार मिश्रण से मनचाहे आकार में  कबाब बना लीजिए । अब फ्रांइं पैन में थोड़ा - थोड़ा सा घी डालकर कर कबाब को उलट-पलट कर सेंक लीजिए । और अब अनारदाना के साथ ऊपर से डालकर सजाएं , और यहां अब आपका पनीर मखाना कबाब तैयार हो गया है ।  अंततः  अब इसे प्लेट में सर्व करें और खाने का आनंद लें ।


(अब आप इसको मिनी उत्तपम के साथ परोस सकते हैं।)


अतिरिक्त :

मिनी उत्तपम बनाने के लिए आप खमीर उठे चावल दाल के घोल से नॉनस्टिक तवे पर छोटे-छोटे उत्तपम तैयार करें। हर तैयार उत्तपम पर बारीक कटी हुई पत्ता गोभी, प्याज, हरी मिर्च, हरी धनिया को बुरक कर परोसें , अब यह भी शानदार प्रोटीन से भरा व्यंजन तैयार है।



                                      ................


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.