Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

दाल मखनी रेसिपी | Dal makhani recipe in Hindi|होटल जैसा दाल मखनी कैसे बनाएं

दाल मखनी रेसिपी | Dal makhani recipe in Hindi | होटल जैसा दाल मखनी कैसे बनाएं


दाल मखनी रेसिपी | Dal makhani recipe in Hindi|होटल जैसा दाल मखनी कैसे बनाएं
Dal makhani recipe 

दाल मखनी को जिसे उर्दू भाषा में "माखनी दाल" भी कहा जाता है , एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन है जो भारतीय खाने की एक प्रमुख वस्तु है ।  यह एक मशूर पंजाबी डिश है जो उत्तर भारतीय खाने की एक शानदार ग्रेवी अथवा  (curry) है ।  दाल मखनी  थोड़ी देर  समय तक पकाने वाली दाल है  जिसमें महीन और काली मसूर या उड़द की दाल को मिलाकर बनाया जाता है ।
Healthy food recipe  में दाल मखनी की पहचान इसकी क्रीमी ग्रेवी और मक्खन (बटर) के साथ होती है, जो इसे एक बेहद स्वादिष्ट और लोकप्रिय व्यंजन बनाता है । यह गरम चावल या रोटी के साथ सर्वाधिक पसंद की जाने वाली दालों में से एक है ।
दाल मखनी को बनाने के लिए मैखेनी यानि butter  और Fresh Cream के साथ एक स्पाइसी ग्रेवी बनाई जाती है , जिसमें टमाटर, प्याज़, अदरक, लहसुन, धनिया पाउडर और गरम मसाले शामिल होते हैं ।  फिर इस ग्रावी में पके हुए और पीसी हुई महीन और काली मसूर या उड़द दाल मिलाई जाती है और धीमी आंच पर पकाया जाता है , जिससे ग्रेवी में दाल का स्वादिष्ट आरोमा जैसा स्वाद आता है ।  धीमी आंच पर पकने से दाल मखनी की ग्रेवी गाढ़ी हो जाती है और मक्खन और क्रीम का सम्मिलित होने से यह बेहद क्रीमी बनती है।  इसे धनिये के पत्तों या ताजगी क्रीम से सजाया जाता है, और गरम रोटी, नान या चावल के साथ परोसा जाता है।
दाल मखनी को एक लोकप्रिय व्यंजन के रूप में दुनिया भर में पसंद किया जाता है और विभिन्न रेस्टोरेंट और खाने की दुकानों में उपलब्ध है ।  इसे घर पर भी बनाया जा सकता है और यह एक विशेष अवसर पर परिवार और दोस्तों के साथ भोजन का एक पसंदीदा विकल्प है ।
दाल मखनी एक उत्तम प्रोटीन और पौष्टिकता का  स्रोत है  क्योंकि इसमें महीन और काली मसूर या उड़द दाल होती है ,  जो उच्च क्वालिटी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही मक्खन और क्रीम से यह एक ऊंची कैलोरी वाली डिश भी है , इसलिए इसकी मात्रा शौक का संज्ञान रखते हुए सेवन  ध्यान से किया जाना चाहिए ।





दाल मखनी की सामग्री :


क्रीम                                    -   150   ग्राम

काली मसूर या उड़द दाल       -   200   ग्राम

राजमा                                 -   100   ग्राम 

पानी                                   -   4 कप = 1 लीटर

मक्खन या घी                       -   60    ग्राम

प्याज                                  -   एक बारीक कटी हुई 

टमाटर                                -    दो मध्यम आकार की पीसी हुई 

अदरक                               -    एक टुकड़ा, काटा हुआ

लहसुन                               -    6 कली,  कटी हुई 

हरी मिर्च                             -    4  कटी हुई 

हल्दी पाउडर                       -   आधा  चम्मच

गरम मसाला पा.                  -    आधा चम्मच

लाल मिर्च पा.                      -    एक   चम्मच

धनिया पा.                          -    एक   चम्मच

गुड़ या चीनी                        -    एक  चम्मच

सूखी धनिया                        -   एक  चम्मच

कसूरी मेथी                         -    एक  चम्मच

नमक                                 -    स्वादानुसार 


दाल मखनी बनाने के लिए यहां यही  समस्त सामग्री दाल उपयोग की जाती हैं ।  सामग्री की मात्रा आप अपनी आवश्यकता और परिवार के संख्या के अनुसार बदल सकती है ।


दाल मखनी रेसिपी | Dal makhani recipe in Hindi|होटल जैसा दाल मखनी कैसे बनाएं
दाल मखनी व्यंजन 



दाल मखनी बनाने की विधि :


Healthy food  के अनुसार  दाल मखनी  बनाने के लिए सबसे पहले  एक कड़ाही में महीन दाल यानि काली मसूर या उड़द दाल को धो लें और उसमें चार पांच पानी डालें ।  अब इसे उबाल आने तक पका लें । अब जब दाल पक जाए और गाढ़ी हो जाए, तो उसे हल्की यानि मध्यम आंच पर बन्द कर दें ।
तथा अब एक अलग पैन में मक्खन या घी गरम करें ।  जब घी गरम हो जाए तो फिर उसमें बारीक कटा हुआ प्याज,  अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालें तथा  इन सबको अच्छी तरह से मिलाएं और तीन से चार मिनट तक  उसे भूनें ।  अब उसमें पीसे हुए टमाटर डालें और उनको मसालों के साथ मिलाएं । फिर इस मिक्सर को मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक टमाटर अच्छी तरह से घुल न  जाए  और  तेल अलग ना हो जाए ।
तथा इस प्रक्रिया के बाद अब इस मसाले में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, और गरम मसाला पाउडर डालें ।  अब इन सबको अच्छी तरह से मिलाएं और एक मिनट तक पकाएं । और अब फिर उसमें ऊपर दी गई सामग्री के अनुसार गुड़ या चीनी डालें और मिक्सर को अच्छी तरह से मिलाएं । 
तथा अब इस मसाले में पकी हुई दाल (जो कि पहले से हमने उबाल कर तैयार की थी) डालें और सबको अच्छी तरह से मिलाएं ।  और यहां दाल मखनी के मसालें की सभी सामग्रियों इसमें अच्छी तरह से मिलनी चाहिए यह सुनिश्चित करते हुए , अब इस मसाले में पानी डालें और दाल को अच्छी तरह से मिलाएं। तथा अब आप इसकी मिश्रणता को अपनी पसंद के अनुसार तय कर सकते हैं, जैसे कि आपको गाढ़ी या थोड़ी पतली दाल मखनी चाहिए ।
अब इस मिश्रण को हल्की आंच पर तैयार किए गए घी में डालें । घी दाल मखनी की खुशबू और स्वाद को बढ़ाएगा ।  और यहां फिर दाल मखनी को मध्यम आंच पर तैयार करें और उसे ढक्कन से ढक कर रख  दें ।  अब इसे धीमी आंच पर लगभग 20-25  मिनट तक पकाएं ताकि सभी मसालों का स्वाद अच्छी तरह से बना रहे और घी का आहार भलीभांति हो जाए ।
अंततः दाल मखनी को यहां एक बार फिर से चेक करें और जरूरत अनुसार नमक डालें । ध्यान रखें कि बारीक उबाली हुई दाल मखनी में थोड़ी सी नमक भी बहुत अच्छा स्वाद प्रदान करता है ।
परिणामत:  अब आपकी दाल मखनी बनकर तैयार है । अब यहां इसे हरी धनिया के पत्तों से सजाएं और गर्म-गर्म रोटी, नान, या चावल के साथ परोसें और  स्वादिष्ट खाने का आनंद लें ।


दाल मखनी रेसिपी | Dal makhani recipe in Hindi|होटल जैसा दाल मखनी कैसे बनाएं
Integrants of dal makhni


दाल मखनी के फायदे :


दाल मखनी एक  healthy food  है । इसे अगर फायदे की नजर से देखा जाए तो यह  एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन तो है ही जिसमें दाल की समीरी और मक्खन या घी का मिक्सर होता  है ।  तथा यह एक पूर्ण आहार भी है  जो प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है । दाल मखनी के कुछ मुख्य फायदे  भी हैं ।

  जो एक पौष्टिक आहार प्रदान करते हैं ।  इसमें मौजूद बारीक दाल के कण में प्रोटीन शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है  दाल मखनी में मक्खन या घी की मौजूदगी से विशेष रूप से ऊर्जा प्रदान की करती  है । यह एक अच्छा विकल्प है जब आपको अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है, जैसे कि ठंडी मौसम में या शारीरिक श्रम के  समय जब आप कठिन मेहनत से गुजर रहे हो या कठिन मेहनत कर रहे हों । 

★  आप आंकड़ा लगा सकते हैं कि दाल मखनी में मौजूद मसूर दाल, राजमा, टमाटर और मक्खन जैसे घटक होते हैं जो आपकी सेहत को गुणक में ऊर्जावान कर सकते हैं । यह आपकी शरीर को पोषण प्रदान तो करता ही है और शरीर के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल्स की आपूर्ति भी करता है ।




 ★ पाचन और आंत्रिक स्वास्थ्य में दाल मखनी में मसूर दाल और टमाटर की मौजूदगी पाचन को सुधार सकती है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन प्रक्रिया को सुखद बना सकती है और आंत्रिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है ।

★ वेजिटेरियन प्रोटीन स्रोत के आधार पर दाल मखनी एक अच्छा विकल्प है वेजिटेरियन प्रोटीन की आपूर्ति करने के लिए । दाल मखनी में मसूर दाल, राजमा और दूध की मौजूदगी से प्रोटीन की मात्रा होती है, जो वेजिटेरियन लोगों के लिए एक उत्तम प्रोटीन स्रोत भी है ।

★  विटामिन और मिनरल्स की आपूर्ति: दाल मखनी में टमाटर, हरी मिर्च और लहसुन जैसे स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं जो विटामिन और मिनरल्स की आपूर्ति करता है ।






दाल मखनी रेसिपी | Dal makhani recipe in Hindi|होटल जैसा दाल मखनी कैसे बनाएं
Complete dal makhani 


पोषक तत्वों की मात्रा | प्रति 100 ग्राम 


प्रोटीन                 7.5   gm

कार्बोहाइड्रेट         19   gm

वसा                    4.5  gm

फाइबर                4     gm

विटामिन सी         2.5  mg

कैल्शियम            35   mg

आयरन                2    mg

मैग्नीशियम          50   mg





Healthy food के अनुसार  आपूर्ति स्रोत , वसा की मात्रा और बनाने वाली विधि पर निर्भर कर सकती है । साथ ही, यह आपके आहार के अन्य घटकों पर भी निर्भर करेगा क्योंकि आप अपनी आहार योजना को बनाते समय अन्य आपूर्ति स्रोतों को भी ध्यान में रखें ताकि आपके शरीर को संतुलित पोषण मिल सके ,    धन्यवाद  ।।






                                 **************






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.