Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

व्रत या उपवास में ऊर्जावान कैसे रहें | व्रत की रेसिपी | fasting recipe | Vrat recipe

व्रत या उपवास में ऊर्जावान कैसे रहें | व्रत की रेसिपी | fasting recipe | Vrat recipe


fasting recipe | Vrat recipe
Vrat special recipe 


भारत में उपवास या व्रत की एक परंपरा रही है । और यह परंपरा कोई आज की नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है । वैसे अन्य धर्मो में भी उपवास व्रत का चलन भी पुराना है । और हां व्यक्ति ऊर्जावन बना रहे इसके लिए कई तरह की व्रती , उपवासी व्यंजनों का इजाद किया गया है जो समय के अनुसार उपवास या व्रत में खा कर व्यक्ति अपने शरीर की ऊर्जा बरकरार रख सकें । व्रत या उपवास अपने इष्ट के प्रति आभार प्रकट करने का एक जरिया मात्र है ।  जिससे  व्यक्ति  एक आत्मिक  संतुष्टि का अनुभव करता  है । 
भारतीय परंपरा के अनुसार भारत में अक्सर मांस , शराब , अनाज , लहसुन, प्याज , मूली आदि का सेवन निषेध माना जाता है । क्योंकि आध्यात्मिक दृष्टिकोण से उपयुक्त चीजों का सेवन से नकारात्मक ऊर्जा के प्रति आकर्षण बढ़ता है । जो आत्मिक पवित्रता को खत्म कर देता है । ऐसे में शरीर को ऊर्जावान भी रहना अति आवश्यक होता है । और ऐसे में हमारे पास से यदि कुछ ऐसे सात्विक पकवान या भोजन हो जो शरीर को आत्मिक शुद्धता के साथ उसे उर्जावान भी रखें तो यह व्रती व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक हो जाती है । कि वह उसका उपभोग करें । उपवास या व्रत के समय व्यक्ति को हल्के भोजन की आवश्यकता होती है जो पेट में आसानी से पेट में पच जाए । जैसे ताजी सब्जियां दूध दे कुछ हल्के ड्राई फ्रूट्स आदि ।ऐसे में हम यहां कुछ ऐसे पारम्परिक सात्विक व्यंजनों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो व्रत के समय व्यक्ति के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होंगी । तो आइए जानते हैं इन व्यंजनों के बारे में जो हमें हमेशा ऊर्जावान रख सके ।



★ आलू फ्राई उपवास के लिए | Potato Fry for Fasting :


उपवास या व्रत में व्यक्ति के लिए आलू फ्राई एक अच्छा और आसान विकल्प है । सब्जियों में आलू की सब्जी बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली वस्तु है ।  जरूरत के अनुसार आलू को पहले बॉयल करें थोड़ा ठंडा होने पर उसे छीलकर बर्तन में रखें और फिर अपने मनपसंद आकार में उसे कांटे , क्यूब में काटे या लेंथ में काटकर उसे रख ले । उसके बाद कुछ सामग्री तैयार करके पसंद के अनुसार हरी मिर्च , हरी धनिया ,  सेंधा नमक या काली मिर्च आदि । 
तेल कढ़ाई में डाल कर गरम कर लीजिए , गरम तेल में आलू डालें और हल्के ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लीजिये. एक टेबल स्पून तेल बचाकर, अतिरिक्त तेल निकाल दीजिये ।  गरम तेल में जीरा डालिये, जीरा तड़कने के बाद आलू, नमक और आधा छोटी चम्मच काली मिर्च डाल कर आलू कम से कम तीन मिनट  तक ब्राउन होने तक भूनिये। और फिर गैस बन्द कर दीजिये ।  तथा अब हरा धनियां और एक नीबू का रस डाल कर मिलाइये और अब आपके व्रत के लिये आलू फ्राई तैयार हैं ‌।  अंततः अब आप स्वादिष्ट आलू को  परोसिये और खाइये ।‌। 


आलू फ्राई उपवास के लिए | Potato Fry for Fasting
Potato fry recipe 


 


★ उपवास या व्रत के चावल व पुलाव |संवत पुलाव | समा चावल पुलाव 


Potato fry जानकारी के लिए यदि बताऊं तो यह किसी चावल की किस्में या प्रकार नहीं है और इसका संबंध चावल से भी नहीं है  लेकिन इसे संवत  और समा चावल के नाम से जाना जाता है । वैसे अंग्रेजी में  इसे  bamyard millets  के नाम से जानते हैं । यह बरई , बाजरा या  सांवा के दाने से बना चावल होता है जो उपवास व्रत खाया जा सकता है । वैसे आप समा के चावल की इडली , समा के चावल की खिचड़ी और समा के चावल की खीर भी बना सकते हैं । 
भारत में, उपवास के नियम समुदाय से समुदाय में भिन्न होते हैं । इसलिए इसकी परंपरा  और पकवान भी अलग होते हैं । और इनको अलग अलग अंदाज से बनाया या खाया भी जाता है । एवं इसे अच्छे स्वास्थ का विकल्प भी माना जाता है क्योंकि यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी भी कम होती है और इस प्रकार यह मधुमेह वाले लोगों के लिए आदर्श है । 


उपवास या व्रत के चावल व पुलाव |संवत पुलाव | समा चावल पुलाव
 संवत, समा चावल पुलाव 


संवत पुलाव | समा चावल पुलाव  को  कैसे बनाएं  :


समा या  संवत पुलाव को बनाते समय सबसे पहले आप किसी कढ़ाई या वर्तन में अच्छी तरह से धोकर इसे हल्के पानी में प्रेशर कुकर में 2 सिटी तक उबालें और  इसे उतार कर रख दें और किसी अन्य बर्तन में थोड़ा सा घी  के साथ साबुत गरम मसाला और करी पत्ता डालें  किन्तु  कुछ परिवार उपवास या व्रत के दौरान गरम मसाला और करी पत्ते का उपयोग नहीं करते हैं ।  तो आप इसमें साबुत गरम मसाला और करी पत्ता न भी डाल  सकते हैं । 
किंतु अगले चरण में आप थोड़ी सी मूंगफली दाना अपने जरूरत के अनुसार लेकर उसे ब्राउन होने तक किसी बर्तन में भून लें और  ग्राइंडर में दरबरा पीसकर अलग रख दें ।  तथा अब  एक अलग पैन में  लगभग दो या तीन टेबल स्पून तेल या घी गर्म कर लें ।   अब सभी साबुत मसाले डालें ।   जैसे +  जीरा , दालचीनी ,  लगभग चार  लौग (लवंग),  हरी इलायची (छोटी इलाइची) और 3 से 4 साबुत काली मिर्च को चटकने और ब्राउन होने तक भूने । इसके बाद उसमें पहले सवल कर रखे हुए चावल को  डालें और 2 मिनट तक लगभग फ्राई करें और स्वाद अनुसार इसमें सेंधा नमक मिलाएं तथा अपनी पसंद के अनुसार चाहे तो इसमें उबला और ट्यूब में कटा हुआ आलू का टुकड़ा भी डाल सकते हैं । तथा इसमें आप ड्राई फ्रूट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।  जैसे - नारियल का बुरादा मखाना या बदाम के टुकड़े को इसमें मिलाकर भूनकर उतार सकते हैं ।
और अंततः आप इस तैयार व्यंजन को व्रत की कढ़ी या सादी दही के साथ  अथवा आलू दही के साथ या फिर आलू पालक के साथ या दही अरबी के साथ परोस कर इस स्वास्थ्य पूर्ण खाने का आनंद  ले सकते हैं ।।





★  भुना हुआ मखाना रेसिपी | bhuna  makhana recipe in Hindi :


यह बहुत ही जल्दी झटपट बनने और पकने वाली हाइजेनिक भारतीय पॉपुलर  रेसिपी  है । जिसे कहीं भी कभी भी बनाया और खाया जा सकता है ।  भुना हुआ मखाना  एक रूचि फूड स्वादिष्ट और सेहत का नाश्ता है । मखाना कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन तथा फास्फोरस और आयरन का एक अच्छा स्रोत है ।  जो एनर्जी लेवल को बढ़ाने में सहायक है ।  तथा स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है ।  इसमें कैलोरी और फैट भी कम होता है । 


भुना हुआ मखाना रेसिपी | bhuna  makhana recipe in Hindi
 bhuna makhana recipe 


इसे कैसे तैयार करें :


यहां सबसे पहले आप एक कड़ाही या पैन में देसी घी डालकर गरम करे  और उसके बाद उसमें जीरा डालें और फिर आप मूंगफली डालें और कुछ सेकंड के लिए भुने ।  तत्पश्चात अब उसमें  मखाना डालकर  कुछ देर के लिए और भूनें ।  तथा इसके बाद  इसमें काजू, और सेंधा नमक तथा चाट मसाला भी डालें और अच्छी तरह से तब तक भूनें जब तक कि यह थोड़ा सुनहरा न हो जाता है ।  और अन्त में हींग डालें और उन्हें एक मिनट के लिए और भूनने दें ।  और अब अंततः आपकी मखाना रेसिपी तैयार है । इसे पड़ोसी और सर्व करें ।।


मूंगफली , मखाना , काजू , सेंधा नमक , चाट मसाला और काली मिर्च पाउडर पहले से ही किसी बर्तन में तैयार रखें । 








                                   **************



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.