Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

अंडा रोल नाश्ते में कैसे बनाएं | Egg Roll recipe | How to make egg Roll recipe Recipe in Hindi

अंडा रोल नाश्ते में कैसे बनाएं | Egg Roll recipe | How to make egg Roll recipe  in Hindi 






Egg Roll recipe | How to make egg Roll recipe  in Hindi
अंडा रोल


एग रोल रेसिपी में अंडा प्रोटीन और विटामिन से लबालब एक ऐसी सामग्री है जो हर कहीं उपलब्ध होते हुए भी शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सामग्री है । एक पुरानी कहावत है संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे । वैसे अंडा शाकाहारी  खाद्य पदार्थ में शामिल है किंतु मेरा मानना है किसी जीव के पेट से निकला कोई पदार्थ  शाकाहारी कैसे हो सकता है ।  
खैर अंडा जो आज बच्चे हो या बड़े सभी का फेवरेट बन चुका है। एग से  रोल झटपट तैयार होने वाला एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। भारत के कई अन्य शहरों में इसे अलग-अलग तरह से बनाया जाता है। सर्दियों के मौसम में एग या एग रोल खाने का अपना अलग ही मजा है।
एक सम्पूर्ण अंडे में लगभग 6 से 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है । उसमे से 3.6 ग्राम (लगभग) अंडे के सफेद भाग में और बाकी अंडे के पीले भाग में । अगर आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने डाइट में इसे शामिल करते हैं और कोलेस्ट्रॉल या अन्य बीमारी से ग्रस्त नही हैं तो पूरा अंडा खाइए , पीले भाग यानी एग योल्क में बहुत फायदे हैं । उसमे विटामिन A, D, E ,K के साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है , जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता है ।  अंडे में इस तरह से अनेक खूबियां है । और यह अक्सर जल्दी से नाश्ते की रूप में तैयार किया जाने वाला पदार्थ सामग्री है । ऐसे में से यदि अंडा रोल के रूप में उपयोग करें तो इसका स्वाद और मजा दुगना हो जाता है तो आइए जानते हैं अंडा रोल बनाने की विधि के बारे में कि इसे कैसे बनाया जाये ।




अंडा रोल बनाने की सामग्री :


   6       अंडे             (हल्के फेंटे हुए)

   4        टी स्पून         मक्खन

   1        कप              हंग कर्ड 

   6        हरी मिर्च,       बारीक कटा हुआ

   2        प्याज             बारीक कटी हुई 
  
   1       टमाटर           बारीक कटा हुआ 

   2        हरी धनिया      बड़े चम्मच    गार्निशिंग के लिए 


 ( थोड़ी सा दूध , दही ,  काली मिर्च और काला नमक स्वादानुसार )



Egg Roll recipe | How to make egg Roll recipe  in Hindi
Anda Roll 


अंडा रोल बनाने का सही तरीका :


एग रोल बनाने  के लिए  यहां अंडों में  काला  नमक ,  दूध और काली  मिर्च  मिलाकर एक तरफ रख लें । और दही में भी थोड़ा सा नमक, हरी मिर्च , टमाटर  और हरा धनिया  मिलाकर  रख दें। अब  किसी बर्तन में एक छोटा चम्मच मक्खन डालें, बिना ढके उसे दो से तीन मिनट तक पकाएं । अब चौथाई मिक्सर भाग को बरतन में डालें , इसे कवर कर दें और दो मिनट के लिए थोड़ी  तेज या मध्यम आंच पर पकाएं । तथा अब पलटे की मदद से इसे बर्तन में से हटाकर थाली अथवा  प्लेट में रखकर एक तरफ रख दें। बाकी बचें मिश्रण से भी इसी तरह चार पांच  पैनकेक की तरह ही  बना लें । 
अब अंततः दही वाले मिक्सर को  चार हिस्सों में बांटकर पैनकेक पर फैलाएं ।  अब ऊपर से थोडे से हरे धनिए से गार्निश करके सजाऐ और अब इसे सर्व करें ।  आप इसे चटनी अचार  से भी खा सकते हैं ।।






                                 ★★★★★★★★★   



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.