Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

लेमन क्रिप्स चीज केक बेकरी जैसे कैसे बनाएं | Lemon Crisp cheese cake‌ recipe | How to make Lemon Crisp cheesecake in Hindi

लेमन क्रिप्स चीज केक बेकरी जैसे  कैसे बनायें | Lemon Crisp cheese cake‌ recipe | How to make Lemon Crisp cheesecake in Hindi  


Lemon Crisp cheese cake‌ recipe | How to make Lemon Crisp cheesecake in Hindi
Lemon Crisp cheese cake‌


Lemon Crisp cheese cake‌ मीठा और कुछ नया खाने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है ।  बेक लेमन वाइट केक  चाकलेट और लेमन क्रिप्स चीज केक आज के समय में पसंद किया जाने वाला यह एक डेजर्ट पापुलर व्यंजन है ।
यदि आप शुरुआती लोगों के लिए केक रेसिपी की तलाश में हैं, तो आपको इस होममेड केक रेसिपी को ट्राई करना होगा जो कि शुरुआत के लिए काफी सरल और स्वादिष्ट व्यंजन  है । इसे घर पर बेकरी जैसा आसानी से बना जा सकता है इसके लिए थोड़ी कोशिश और मेहनत लग सकती है ।  तो आइए हम जानते हैं इसको हम घर पर कैसे बनायेंगे ।


( समय :  5 से 6  घंटे ।  तैयार सामग्री 10  लोगों के लिए । )



बनाने की सामग्री :


  400   ग्राम             अर्नोट्स लेमन क्रिस्प बिस्कुट  

  100   ग्राम             मक्खन, पिघला हुआ

  800   ग्राम              क्रीम चीज़, कटा हुआ 

  150   ग्राम             सफेद चॉकलेट, पिघला हुआ,  ठंडा, 

  1        कप             गाढ़ी क्रीम,  अतिरिक्त,  परोसने के लिए

  3        कप             कैस्टर शुगर

  2        कप             नींबू   दही

  3        कप             उबलता पानी

  1        बड़ा चम्मच    जिलेटिन पाउडर

  1        टेबल-स्पून     बारीक कद्दूकस किया नींबू का छिलका

  2       चम्मच            वनीला एक्सट्रेक्ट


           खाने के लिए पीला रंग, कलर  के लिए ।





कैसे बनायें | How to make Lemon Crisp cheesecake


Lemon Crisp cheese cake‌  किसी स्प्रिंगफॉर्म पैन के पेंदी यानी बेस और किनारे को अच्छी तरह से साफ करें और बेकिंग पेपर के साथ लाइन बेस और किनारे  बढ़िया से लगायें । बिस्किट को फ़ूड प्रोसेसर में डालकर मिक्स करें , जब तक कि बारीक  न बन जाएं । अब  इसके बाद इसमें  मक्खन डालें  और अच्छी तरह से मिक्स हो जाने तक मिलाते रहे । बिस्किट मिश्रण को तैयार पैन में डालें। बेस पर समान रूप से मिक्सर को दबाने के लिए एक सीधे साइड वाले फ्लैट-तल वाले ग्लास का उपयोग करें। बचे हुए बिस्किट को तवे के चारों ओर फैलाये ।  एक  मिनट के लिए या बेस के सख्त होने तक फ्रिज में रख कर ठंडा करें ।
अब एक साफ फूड प्रोसेसर में सामग्री में लिखा क्रीम चीज़,   और  3 कप सूगर डालें। चिकना होने तक मिक्सर करें ।  टिंट में  नींबू  दही, छिलका और फूड कलरिंग की कुछ बूंदें  मिलाएं । सही से मिक्स होने तक इसे मिलाते रहे ।
अब अलग से एक छोटे हीटप्रूफ बाउल में कंटेंट के अनुसार उबलता पानी रखें । 2 चम्मच जिलेटिन के साथ छिड़कें और अच्छी तरह से मिश्रित होने तक मिलाएं । अब कटोरे को एक बड़े हीटप्रूफ बाउल के अंदर रखें । बड़े कटोरे में  उबलता पानी डालें जब तक कि वह छोटे कटोरे के हिस्से तक पहुँच जाए । अब कुछ मिनट के लिए या जिलेटिन के घुलने तक , बीच-बीच में हिलाते हुए अलग रख दें । क्रीम पनीर मिक्सर को  जोड़ें और संयुक्त होने तक मिलाते रहें । तथा अब तैयार पैन में डालें और सतह को चिकना करें। और अंत में  बस सही सेट होने तक दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में फ्रिज करें ।
अब फाइनली   बचा हुआ क्रीम चीज़, क्रीम और चीनी को एक साफ़ फ़ूड प्रोसेसर में रखें ।  अच्छे से मिल जाने तक मिलाते रहे  और अब  चॉकलेट और वेनिला भी मिलाएं ।  इसे भी चिकना होने तक मिक्स करें। अब  बचा हुआ  उबले पानी को एक छोटे हीट प्रूफ बाउल में रखकर शेष  जिलेटिन के साथ छिड़कें और अच्छी तरह से मिल जाने तक हिलाते रहे  ।  अब कटोरी को एक बड़े हीटप्रूफ बाउल के अंदर रखें। उबलते पानी को बड़े कटोरे में तब तक डालें जब तक कि वह छोटे कटोरे के आधे हिस्से तक न पहुँच जाए । अब इसे पांच मिनट के लिए या जिलेटिन के घुलने तक, बीच-बीच में हिलाते हुए अलग रख दें। क्रीम पनीर मिक्सर में जोड़ें और मिक्स होने तक हिलाते रहे तथा अब इसे पैन में डालें और सतह को चिकना करें । अब कुछ  घंटे के लिए या सेट होने तक फ्रिज में रखें ।

Lemon Crisp cheese cake‌ recipe | How to make Lemon Crisp cheesecake in Hindi
Lemon Crisp cheese cake‌

तथा अंततः अब इसको पैन से निकालें और एक सर्विंग प्लेट में  सजा कर रखें  और अब  क्रीम , शेव की हुई सफेद चॉकलेट और अतिरिक्त बिस्कुट के साथ परोसें ।।




                          
                                ★★★★★★★★★









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.