Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

सोया चाप रेसिपी | Soya Chaap recipe| How to make Soya chaap recipe in Hindi

सोया चाप रेसिपी|Soya Chaap recipe|How to make Soya chaap recipe in Hindi 


Soya Chaap recipe| How to make Soya chaap recipe in Hindi
soya chap recipe in hindi 

Soya chaap खासकर यह उत्तरी भारत या कहें कि यह दिल्ली का एक लोकप्रिय स्टेट फूड रसोई में से एक है ।  सोया चाप को आप बीन्स से बना नकली  या शाकाहारी मांस भी कह सकते  है ।  यह साधारण से सदर बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला वस्तु है । वैसे उत्तरी भारत में, मटन या मांस की पसलियों को चाप कहा जाता है । शाकाहारी लेग पीस जैसा दिखने के लिए सोया मांस को लकड़ी के स्टिक के चारों ओर लपेटा दिया जाता है ।  इसलिए इसे सोया चाप नाम दिया गया है ।  सोया चाप का हर उत्पादन लेस मुक्त नहीं होता है क्योंकि कई  उत्पादक  इसकी लेस को बांधने के लिए  कई  तरह के आटे का उपयोग करते हैं ।  इसलिए अगर आपको कौन सा आटा चाहिए तो आप पहले ही इसे दुकानदार से आग्रह करके ले सकते हैं । उत्तर भारत में, सोया चाप  स्टिक का स्वादिष्ट व्यंजन के लिए  विभिन्न शाकाहारी व्यंजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। उनकी लोकप्रियता का कारण चिकन जैसी बनावट और करी के स्वाद को  मांस के स्वाद सा करने की क्षमता  है ।  इसके अलावा , सोया चाप का शाकाहारी  श्रेणी  में एक बेहतर  और  विविध स्थान  है । 


सोया चाप बनाने की सामग्री :


    हरी इलायची            --      4 - 5
   
    काली इलायची         --      3
 
    जीरा                      --       1  स्पून 

    लाल मिर्च पाउडर     --       2  स्पून 

    हल्दी पाउडर           --       1  स्पून 

   धनिया पाउडर          --       1  स्पून 

    गरम मसाला           --       1  स्पून 
 
    कसूरी  मेथी      ‌‌‌‌‌     --        2  स्पून 


 


‌‌अतिरिक्त  सामग्री : 

चार या पांच  तेजपत्ता ,  दो लाल प्याज,  हरी धनिया का पत्ता बारीक कटा हुआ और ग्राइंड किया ताजा टमाटर , अदरक , लहसुन , कश्मीरी लाल मिर्च  और थोड़ा  गर्म किया हुआ  पानी ।


Soya Chaap recipe| How to make Soya chaap recipe in Hindi
सोया चाप 



बनाने की विधि :


Soya chaap  बनाने के लिए किसी कढ़ाई या पैन में तलने के लिए तेल गरम करें ।  तेल गरम होने पर सोया चाप  को दोनों तरफ  से कुरकुरा  और सुनहरा होने तक तल लें और  आप इन्हें एयर फ्राई भी  कर सकते हैं। तले हुए सोया चंक्स को किसी बर्तन या प्लेट  में  निकाल लीजिए और तरफ रख दीजिए । उसी कड़ाही में तेल गरम करें और अब साबुत मसाले डालें और उनकी सुगंध छोड़ने के लिए लगभग एक मिनट के लिए भूनें और अब  इसके बाद प्याज डालें और सुनहरा होने तक भूनें। 
अब चाप को नमक , अदरक-लहसुन पेस्ट , दही , लाल मिर्च पाउडर और  हल्दी पाउडर  के साथ  मैरीनेट  करें ।  अब  प्रत्येक टुकड़े को मैरिनेड मसाला  के साथ अच्छी तरह से मिल जाने के लिए मिलाएं । अब आधा  मिनट से एक घंटे के लिए अलग रख दें । अब आप इन्हें रात भर के लिए मैरिनेट भी कर सकते हैं । 
इसके बाद अब ग्रेवी तैयार करने के लिए , ताजा  टमाटर , अदरक, लहसुन , कश्मीरी लाल मिर्च और गर्म पानी को मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें तथा अब इसे एक तरफ रख दें । अब  टमाटर का पेस्ट , हल्दी , लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें और  मसाले से तेल अलग होने तक धीमी आंच पर भूनते रहें । इसके बाद तली हुई सोया चाप डालें और   मिलाएँ और एक बार फिर से ढककर पांच  मिनट तक के लिए उबाल लें । ताकि यह सुनिश्चित हो सके  कि चाप ग्रेवी के स्वाद को सोख ले ।
अंततः अब ग्रेवी , कसूरी मेथी और गरम मसाला बनाने के लिए थोड़ा सा  पानी डालें  और  करी को धीमी आंच पर तब तक पकने दें जब तक कि सॉस गाढ़ा न हो जाए ।  
और अंत में  अब इसे हरी धनिया से सजाएं और खाने के लिए सर्व ।।








       
                               ★★★★★★★★★




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.