Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

स्वस्थ जीवन के लिए प्राकृतिक तरीके से कैसे जिये | How to live a natural way for a healthy life .

स्वस्थ जीवन के लिए प्राकृतिक तरीके से कैसे जिये | How to live a natural way for a healthy life  in Hindi.


,How to live a natural way for a healthy life  in Hindi.
Happy Life 

Healthy food में Healthy life  यानि  स्वस्थ  शरीर आपका सबसे बड़ा धन है ।  शारीरिक रूप से स्वस्थ होना आपको एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए निरोग और  सक्षम बनाता है । मनुष्य को जीवन में केवल एक शरीर मिलती है ,  इसलिए इसकी देखभाल करना अति आवश्यक है ।  इसलिए जब बात शरीर को स्वस्थ रखने की होती है, तो  जरूरी है कि  आपको अपनी सेहत का हमेशा ख्याल रखना चाहिए ।  सेहतमंद रहने का अर्थ ये नहीं है कि आप बाहर से खुश और चुस्त-दुरुस्त दिखें । सेहतमंद रहने का अर्थ यह भी है कि आप शरीर के अंदर भी मानसिक रूप से स्वस्थ रहें । बात अगर सिर्फ शरीर के ऊपरी देख भाल की करें, तो इसमें शरीर की बाहरी साफ-सफाई से लेकर तमाम ग्रूमिंग रूटीन भी शामिल हैं । हमारे इस क्रम में आप शारीरिक देखभाल से जुड़ी इन तमाम बातों को विस्तार से पढ़ पाएंगे , आइए सबसे पहले जानते हैं ,  बॉडी केयर से जुड़ी जरूरी बातें ।


 Read more : दीर्घायु जीवन | शरीर को स्वस्थ रखना है तो रखें कुछ बातों का ध्यान | longevity life 


1 .  अपनी लाइफस्टाइल एक्टिव रखें | Have a active your lifestyle .

स्वस्थ रहने के लिए अति आवश्यक  है कि आप एक एक्टिव  लाइफस्टाइल हमेशा फॉलो करें या अपनाये ।  इसके लिए आप घर के कामों को खुद ही करने की कोशिश करें ।  साथ ही कोशिश करें  कि बहुत देर तक  बैठे या सोए न रहें यानि किसी एक पोश्चर  की आदत ना डालें ।  इससे मोटापा जैसी बीमारियां बढ़ती हैं  और शरीर को कई अन्य तरह की बीमारियां और अन्य समस्याएं हो सकती हैं । जैसे हम यहां आपको एक्टिवेट कहने की कुछ बिंदुओं पर आपका ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आप अपने लाइफ में एक्टिव रहकर स्वस्थ और सशक्त जीवन जीने में  इसे सहायक बना पायें । 


2 .  बेहतर संतुलित आहार लें  | Take a Balance Diet .

आहार ही किसी प्राणी के जीवन का आधार है।  आहार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है  इसलिए संतुलित आहार प्रत्येक व्यक्ति अवश्य  लें ।  यहां संतुलित आहार का मतलब है कि आप अपने खाने में विटामिन, मिनरल्स, फल, साग, सब्जियों और अनाजों का एक बैलेंस फॉर्मूला जरूर अपनाएं ।  आहार में न कुछ  ज्यादा  खाएं, और न   ही कुछ कम खाये ।  और साथ ही सुबह का नाश्ता अवश्य  करके घर से  जाएं  तथा दिन भर के खाने और पानी को बैलेंस करके चलें । तथा अपने कार्यस्थल के अनुसार अपने योग व्यायाम कभी अवश्य ध्यान रखें ।   डाइट का सही अर्थों में मायने यही है  और यही डाइट बैलेंस है ।


3 .  मेडीटेशन , एक्सरसाइज  और  योग को  आदत  में शामिल करें | Make meditation, exercise and yoga a habit .

मेडीटेशन अथवा एक्सरसाइज और योग ये  ऐसे चीजें  हैं , जो  कि आपको इस स्ट्रेस भरी जिंदगी में स्वस्थ  रखने का काम कर सकती है । एक्सरसाइज और योग के जरिए आप खुद को शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रख सकते हैं ।  यह हमारी आंतरिक मनोवित्तीय को मजबूत रखता है । तो एक्सरसाइज और योग को अपने जीवन में जरूर  शामिल करें । वैसे कहावत है  कि " तंदुरुस्ती एक और  हजार नियामते  हैं । "                                      ठीक वैसे ही शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखें ।  ऐसा इसलिए क्योंकि आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके पूरे बॉडी को बैलेंस करता है । इसलिए  मानसिक  रूप  से स्वस्थ रहने के लिए खुश रहें , सकारात्मक सोच रखें  और किसी भी चीज के बारे में ज्यादा सोचने से बचें ।


How to live a natural way for a healthy life  in Hindi.
कठिन अभ्यास 


4.  अपने शरीर के हर अंग हमेशा का रखें ध्यान | Always take care of every part of your body .


अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए  इस तरह आपको अपने अपनी पूरी बॉडी को स्वस्थ रखना है तो पैर से लेकर सिर तक हर एक चीज की हाइजीन का ख्याल रखें और  इस तरह  अपने स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन को बेहतर बनाएं ।  साथ ही अपने खान - पान , एक्सरसाइज और फुल बॉडी चेकअप करवाने में लापरवाही बिलकुल न करें  ।  तो इस तरह  अपने शरीर का रखें खास ख्याल और बॉडी केयर से जुड़ी इन तमाम जानकारियों को विस्तार से जानने के लिए पढ़ते रहें , और जुड़े  रहे  .  www : healthyffoodcare.co.in 


How to live a natural way for a healthy life  in Hindi.
lifestyle 


परिणामत:  स्वस्थ  त्वचा  को प्रोत्साहित करने के लिए स्वस्थ  मन जरूरी है। इससे आपका तनाव कम होगा और आप पर्याप्त नींद ले पाएंगे ।


5 . नशे और धूम्रपान  से रहे हमेशा  दूर   | stay away from drugs and smoking .


अच्छे स्वास्थ्य को मेंटेन रखने के लिए किसी भी तरह के नशा और धूम्रपान से हमेशा दूर रहें । यह कितना भी अच्छा स्मार्ट और स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य को मिट्टी में मिला देता है ।  यानि धूम्रपान आपकी त्वचा को बूढ़ा बनाता है और झुर्रियों में योगदान देता है । नशा ,  धूम्रपान त्वचा की सबसे बाहरी परतों में छोटी रक्त वाहिकाओं को संकरा कर देता है , जिससे रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और त्वचा में निखार आता है । यह ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की त्वचा को भी खराब करता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।  ऐसे कई फाइबर हैं जो कि आपकी त्वचा को मजबूती और लोच प्रदान करते हैं। जैसे कि धुएं को बाहर निकालने के लिए अपनी आंखें और मुंह को सिकोड़ना और निचोड़ना झुर्रियों को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, धूम्रपान करने से स्क्वैमस सेल स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। और  धूम्रपान कोलेजन और इलास्टिन को भी नुकसान पहुंचाता है । ऐसे में अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आपकी  शरीर जल्दी से ठीक हो शक्ति है और इस तरह आपका स्वस्थ समय से पहले बिगड़ सकता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है इसलिए निवेदन है कि आप अपने शरीर और स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखें क्योंकि जीवन अनमोल है  ।।




                               ★★★★★★★★★




















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.