Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

उम्र को जीते खाने के साथ | live or slow down the age with food :


उम्र को जीते खाने के साथ | live or slow down the age with food :


live or slow down the age with food
For Slow down age with  food


Healthy food में आज हम जानेंगे हमें अपनी उम्र को कैसे बरकरार रखा जाए । किसी व्यक्ति की  तीस साल की उम्र पार करने के साथ ही हमारे शरीर की  प्रतिरोधी तंत्र धीमी पड़ जाती है । प्रतिरोधक शक्ति को कम करने के कारक हैं -  भोजन करने के समय में अनियमितता , पार्टियों में जाना ,  बाहर  का खाना खाना , जंक फूड आदि का इस्तेमाल ।  इसके अलावा हम सभी को विभिन्न वाहन, उद्योगों से निकलने वाले धुए कीटनाशक व खाद्य योजकों आदि का भी सामना करना पड़ता है। इनमें मौजूद रसायन उम्र के बढ़ने की रफ्तार को तेज कर देते हैं। दरअसल हमारे फेफड़ों में प्रवेश करके ये हमारी कोशिकाओं को जहरीला बना रहे हैं। हमारी धमनियों को नुकसान हो रहा है, शरीर तनावग्रस्त हो रहा है और हमारे शरीर को कमजोर करने वाले तत्वों (रेडिकल्स) में वृद्धि हो रही है ।  शोध और  डॉक्टरों के मुताबिक समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के साथ ही ज्यादा समय तक जवान दिखने के लिए जरूरी है कि आप व्यायाम और खानपान का सही उपयोग करें। इसका कारण ये है कि ज्यादातर आदमी अपने आहार और चाल-चलन की बदौलत बुढ़ापे की दौर में समय से पहले पहुंच जाते हैं ।

मुक्त रेडिकल्स शरीर की कोशिकाओं के नष्ट होने की प्रोत्साहित करते हैं। ये रेडिकल्स भीतर से हमारी आयु बढ़ाते हैं। जो जहरीले पदार्थ, सांस या खाद्य पदार्थों के माध्यम से हमारे भीतर प्रवेश करते हैं दरअसल हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन हमें इस सब का पता नहीं चलता। ये हमें भीतर से कमजोर कर देते हैं। ऐसा होने पर, संक्रमण को दूर रखने वाली श्वेत कणिकाएं नष्ट होने लगती हैं और हमारी प्रतिरोधी क्षमता कम हो जाती है। इससे कई समस्याएं जन्म लेती हैं जैसे त्वचा में झुरियां, प्रतिरोधी क्षमता में गिरावट, ऊर्जा का कम होना, बार-बार सर्दी जुकाम का शिकार होना, दमा, एलर्जी और कैंसर, दिल का दौरा, समय पूर्व रजोनिवृत्ति, तनाव आदि । कुल मिलाकर तात्पर्यन अच्छी खबर यह है कि खाने में पोषक पदार्थों के उपयोग की बढ़ाकर समय से पहले उम्र बढ़ने की समस्या को काफी हद तक रोका जा सकता है। हम रोगों से कितनी अच्छी तरह लड़ सकते हैं यह काफी हद तक इस बात से निर्धारित होता है कि हम भोजन के विषय में कितना सचेत रहते है। खाने में क्या शामिल हो, इसकी आधारभूत जानकारी से हम स्वयं को रोगों और खराब सेहत से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं ।


Read more : Meditation | निरोग जीवन जीने का राज  पाये लम्बी आयु और स्वस्थ जीवन।


प्रतिरोधी क्षमता को बेहतर या बढ़ाने के लिए अपनाएं कुछ जरूरी नियम | Follow some important rules to improve or increase immunity :


live or slow down the age with food
Healthy foods

Healthy food में हम बताएंगे आपको कुछ जानकारियां जिसे हम अपने जीवन में अपनाकर इसे और बेहतर बना सकते हैं ।   अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपके शरीर में अंदर से कोई शक्ति नहीं है  तो बाहरी दिखावा बिलकुल फालतू  है । सही और संतुलित आहार के लिए आप अच्छे विटामिन्स, कैलोरीज, प्रोटीन और आयरन वाले पदार्थो को अपने भोजन में लें । इसके अलावा दूध का सही तरीके से सेवन करे ।  हरी सब्जिया स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है । शरीर को तंदरूश्त बनाने के लिए आप प्रतिदिन तीस मिनट व्यायाम (एरोबिक्स) करें । जिसमें तैराकी, साइकिल चलाना, जॉगिंग आदि शामिल है। रोज पच्चीस-तीस मिनट टहलना पर्याप्त है ।  उम्र चाहे जो भी हो सैर हमेशा  एक आदर्श व्यायाम है । आप हमेशा  धूम्रपान या अन्य तम्बाकू निर्मित पदार्थों से बचें । आप अपने शरीर के वजन का भी हमेशा ध्यान रखें । 

★    अपने स्वास्थ्य का हमेशा ध्यान रखें और खानपान को हमेशा बेहतर बनाए रखें , जैसे -  फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें । इनमें एंटीऑक्सीडेंट और पादप रसायन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोगों को दूर भगाते हैं और स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। मुक्त रेडिकल्स के खतरों को भी ये निष्प्रभावी कर देते हैं। रोगों से बचाव की विशेषता का लाभ उठाने के लिए रोज तीन-चार तरह के फल और सब्जियों का सेवन करें ।

★    विशेषकर अपने नाश्ते और भोजन में आप अपने खाद्य पदार्थों में आक्सीकृत खाद्य पदार्थ जैसे तले हुए भोजन , उच्च वसा वाले नॉनवेज अथवा  बर्गर , कोला, सफेद ब्रेड आदि के सेवन से बचें । 

★    शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने के लिए आप  विटामिन - A , chromium , selenium , zinc , विटामिन - C और विटामिन - E  की खुराक चाहे आप प्राकृतिक  या मेडिसिन के रुप में ले सकते हैं ।  वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन ए सी ई हमारी प्रतिरोधी क्षमता और रोगों से लड़ने की क्षमता को और मजबूत बनाता है ।

★    आप अपने डाइट के प्रति हमेशा सचेत रहें ।  अपने खाने में आप रोज लस्सी या  दही  को जरूर शामिल करें । दही में मौजूद बैक्टीरिया प्रतिरक्षी गतिविधियों को सुचारू रखते हैं ।

★    यदि समय अनुकूल संभव हो तो आप अपने पूरी शरीर में थोड़ी धूप लगने दे ,  नहीं तो चेहरे, बाहों और हाथों को ही कुछ देर के लिए धूप लगने दें ‌।  इससे संक्रमण और फफूंद से लड़ने में  सहायता मिलेगी । यह प्रतिरोधात्मकता में बढ़ोतरी करता है और बैक्टीरियल तथा वायरल रोगों से लड़ने में भी मददगार है ।।


Read more : दीर्घायु जीवन | शरीर को स्वस्थ रखना है तो रखें कुछ बातों का ध्यान | longevity life 




                                 ★★★★★★★★★





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.