Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

ढोकला रेसिपी प्रोटीन का खजाना | dhokala recipe | Gujarati dhokala | How to make dhokla recipe in Hindi

ढोकला रेसिपी प्रोटीन का खजाना | dhokala recipe | Gujarati dhokala | How to make dhokla recipe in Hindi 


dhokala recipe | Gujarati dhokala|  How to make dhokla recipe in Hindi .
Dhokla recipe 

दुनिया में यदि कहीं भी शाकाहारी कार्बोहाइड्रेट के प्रोटीन युक्त विभिन्न छंद और स्वाद में रेसिपी बनाई जाती है तो वह देश है भारत । यह देश अनेक मौसम, भाषा, व्यंजन और स्वाद तथा का देश है । भारत में सब कुछ विविध और विविध है, भारतीय व्यंजन भी वैैसे ही विविध हैं । पूरब पश्चिम, उत्तर और दक्षिण भारत का आहार एक दूसरे से थोड़ा बहुत ही अलग है । भारतीय भोजन पर कई तत्वों का प्रभाव पड़ा है। सभी क्षेत्रों का खाना दुसरे क्षेत्र से कुछ-कुछ अलग होता है , यह भरतीय भोजन को अपना एक निराला व लयबद्ध रूप देता है । 
ठीक वैसे ही एक खास प्रदेश गुजरात  के एक व्यंजन व्यंजन ढोकला की रेसिपी के बारे में यहां जानेंगे । 
Dhokla Snacks  चावल और छोले  के साथ बनाया गया स्वास्थ्य और प्रोटीन से भरपूर एक लाजवाब व्यंजन है । गुजरात अपने कम कैलोरी वाले के लिए जाना जाता है, यहां ढोकला उसी श्रेणी का एक विशेष व्यंजन या रेसिपी है । ढोकला एक नरम और स्पंजी हल्का मसालेदार स्टीम्ड केक है, जिसे अक्सर चटनी के साथ परोसा जाता है ।  ढोकला के विभिन्न प्रकार को शाम के चाय के समय के नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है, लेकिन यह हल्के नाश्ते के रूप में सबसे लोकप्रिय है , खासकर तब जब इसे गर्म चाय के साथ परोसा जाता है ।
आइए जानते हैं इसके बनाने की विधि के बारे में ।





ढोकला बनाने की सामग्री | Dhokla integrated material :


तेल                 :    200  ग्राम 

सूजी               :    200  ग्राम 

बेसन               :    400  ग्राम 

चीनी               :    4      चम्मच 

हरी मिर्च          :    5     पीस (में कटी हुई)  

करी पत्ते          :    15    पत्ते 11. ताजा 

धनिया पत्ती      :     कटी हुई 

सरसों के बीज   :    (Black mustard seeds) 

हल्दी पा.          :    दो चुटकी

नींबू का रस       :    4 बड़ा चम्मच

ईनो फ्रूट सॉल्ट   :    2 बड़ा चम्मच

हींग                 :    एक चुटकी


( नमक  स्वादानुसार , तथा लगभग दो चम्मच ईनो फ्रूट साल्ट और नारियल बुरादा पहले से ही तैयार रखें ) 




ढोकला बनाने की विधि | How to make dhokla : 


Healthy food  में यहां ढोकला रेसिपी के बनाने के क्रम में सबसे पहले बर्तन में बेसन को डालें तथा अब  एक चुटकी हल्दी ,  नमक ,  चीनी , सूजी और   रिफाइंड तेल डालें । और अब सामग्री  को अच्छी तरह से मिलाएं और इसके बाद अब थोड़ा पानी डालें तथा गाढ़ा घोल बनाएं और इसे 20 मिनट के लिए अब अलग रखें ।
और अब चूल्हे को  जलाएं  और कढ़ाही को चढ़ाएं तथा अब इसमें लगभग दो गिलास पानी डालें और उसे स्टीम के लिए  स्टैंड में लगाकर रखें और उसे उबलने दें ।  और अब थोड़ी से तेल के साथ एक प्लेट में लेपन  करके रख लें ।  जब कड़ाही में पानी उबलने लगे, उस समय बेसन के घोल में अब ईनो फ्रूट सॉल्ट और थोड़ा सा पानी मिलाएं और मिक्स कर लें ।  फिर घी या तेल लगी प्लेट में बैटर डालें और टैप करें  ताकि लेयर बराबर हो । अब प्लेट को कढ़ाही में रखें और ढक्कन के साथ कवर करें और 20 मिनट के लिए पकने दें ।
और अब तड़का बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा सा तेल डालें और गरम करें । तथा अब  राई (mustard seeds) डालकर चटकने दें और फिर हींग डालें और मिलाएँ ।  कटी हुई हरी मिर्च और ताज़ा करी पत्ता डालें और थोड़ा भून लें और अब तड़का तैयार है । अब इसमें चार कप पानी डालें और रखी हुई चीनी डालें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें ताकि चीनी पिघल जाए और फिर आंच बंद कर दें । आखिरी में  नींबू का रस डालें और मिश्रण करें ।
तथा अब इस बीच ढोकला को चेक करें ।  और चाकू लें और थोड़ी कुरेद कर देख  अगर यह साफ निकलता है तो ढोकला तैयार है । और अंततः अब इसे ठंडा होने दें ।

dhokala recipe | Gujarati dhokala|  How to make dhokla recipe in Hindi .
ढोकला रेसिपी 

और अब  किनारों से चाकू को ध्यान से चलाकर ढोकला को डी -  मोल्ड करें । और मोल्ड के ऊपर एक प्लेट रखें और इसे प्लेट पर टैप करें ।  अपनी पसंद के टुकड़ों में काटें । और अब उसपर तैयार किया हुआ तड़का डालें ।  और अब ताज़ा धनिया और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और स्वाद के लिए लाल चटनी या हरी चटनी के साथ परोसें और आनंद लें ।।





                                **************











एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.