Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

शिशु आहार को कैसे बनाएं | शिशु पौष्टिक आहार क्या होता है | How to make baby food | What is baby nutritious food


 शिशु आहार को कैसे बनाएं | शिशु पौष्टिक आहार क्या होता है | How to make baby food | What is baby nutritious food in Hindi

मानव शिशु के जन्म के प्रारंभिक दिनों से लेकर लगभग 6 महीने की अवस्था तक मां का दूध ही शिशु के लिए बेहतरीन व पूर्ण भोजन होता है
स्वस्थ शिशु



मानव शिशु के जन्म के प्रारंभिक दिनों से लेकर लगभग 6 महीने की अवस्था तक मां का दूध ही शिशु के लिए बेहतरीन व पूर्ण भोजन होता है ।
जितना तत्व उसको मां के दूध से प्राप्त होता है उतना ही उसके शरीर को उत्तम विकास के लिए काफी है । इस दौरान बच्चे की पाचन प्रणाली में दूध के अतिरिक्त भी अन्य चीज को पचाने की क्षमता नहीं होती है। किंतु ऐसा पाया गया है कि दूध में विटामिनों तथा लौह तत्वों की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है। इसके अतिरिक्त मां के दूध में प्रोटीन भी बच्चों की बढ़ती अवस्था के लिए पर्याप्त नहीं होते, इसलिए जब आप का शिशु 6 महीने का हो जाए तो उसे दूध के साथ अन्य ठोस आहार तथा अतिरिक्त विटामिन आदि की जरूरत होती है ।  6 महीने की अवस्था के साथ शिशु की पाचन प्रणाली में भोजन पचाने की क्षमता भी बढ़ जाती है इसलिए उस अवस्था में हम शिशु को अर्ध ठोस यानी गाढ़ा आहार देना शुरू करते हैं । इसमें अनाज के अलावा फल तथा हरी सब्जियों को भी शामिल किया जाता है जिससे बच्चे की सभी जरूरतों को पूरा किया जा सके । इस तरह से हम अपनी थोड़ी सी समझ अथवा समय को लगाकर यह आहार तैयार कर सकते हैं , जो बनाने में अत्यंत सरल तथा हमारे शिशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व संतुलित विकास करने में अत्यंत सहायक है।  हम यहां कुछ ऐसे ही आहार बनाने की घरेलू तरीके को बता रहे हैं , जो काफी लाभदायक अथवा जीवन के प्रति अत्यंत स्वास्थ्यप्रद हैं ‌।


मानव शिशु के जन्म के प्रारंभिक दिनों से लेकर लगभग 6 महीने की अवस्था तक मां का दूध ही शिशु के लिए बेहतरीन व पूर्ण भोजन होता है
आहार सामग्री




1. चने की दाल और गेहूं की दलिया कैसे बनाएं|how to make gram dal and wheat porridge


       सामग्री और मात्रा : 

       
             चने की दाल      :  10 gm

            गेहूं की दलिया    :  10 gm

            चीनी की मात्रा    :   10 gm

            पानी की मात्रा    :.  100 ml

            दूध की मात्रा      :   50 ml

            देसी घी             :   10 gm

                     
मानव शिशु के जन्म के प्रारंभिक दिनों से लेकर लगभग 6 महीने की अवस्था तक मां का दूध ही शिशु के लिए बेहतरीन व पूर्ण भोजन होता है
तैयार फीड: दलिया 



तैयार की विधि :    

सबसे पहले चने की दाल और गेहूं के दलिए को अच्छी तरह से साफ कर लें , अब चने की दाल को थोड़ा मोटा पीस लें. गेहूं के दलिए तथा चने की मोटी पीसी दाल को घी की आधी ।  आधी मात्रा में भूरा होने तक भून कर उतार लें ।  उसके बाद बाकी चीनी और दूध को डालकर अच्छी तरह फेंटकर मिला दें, अब थोड़ा गरम रहते ही शिशु को चम्मच की सहायता से खिलाएं । यह बच्चे के विकास में अत्यंत ही लाभकारी है ।

2. सब्जियों का सूप कैसे बनाएं घर में|How to make vegetable soup at home :


सब्जियां



      सामग्री और मात्रा :


          गाजर की मात्रा                :   50   gm

          पालक का पत्ता               :   25   gm

          फूलगोभी का टुकड़ा         :   25   gm

          बीन की मात्रा                 :   50   gm

          मलका मसूर की दाल      :   10   gm

         अरहर या मलका की   
          दाल का पानी                :   250 ml

          नमक की मात्रा              :    02  gm

             
तैयार सूप

  

तैयार की विधि :

सभी सामग्री और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर बारीक टुकड़ों में काट दें। अब दाल के पानी में मलका मसूर की दाल और नमक डालकर दाल गलने तक सभी सब्जियों को मध्यम यानी धीमी आंच में पकाएं । और अब उतार कर छान लीजिए, अब आपका सूप बनकर पूरी तरह से तैयार है ।
अब आप चाहे तो इसे बोतल में भी भर कर बच्चे को पिला सकते हैं या गरमा गरम स्पून की मदद से भी उसके मुंह में डाला जा सकता है ।
इस तरह इस तैयार दाल के सूप से उपलब्ध प्रोटीन के साथ-साथ सभी सब्जियों से मिलने वाले लाभ तथा अन्य पोषक तत्व भी बच्चे को मिलते रहते हैं । इस तरह दो आहारो के बीच के समय में पानी के स्थान पर बच्चे को यह सूप पिलाएं . यह काफी स्वास्थ्यपरक है और बच्चे के विकास में काफी मदद कारक है ।




3. शिशु के लिए गाजर की खीर कैसे बनाएं घर पर|how to make carrot porridge for baby at home  :


गाजर


 
   


       सामग्री और मात्रा : 


             गाजर की मात्रा  :   100 gm
             चावल की मात्रा  :   20   gm
             चीनी की मात्रा    :   30   gm
             दूध की मात्रा      :   250 ml



गाजर की खीर



तैयार की विधि :   

दूध को पहले से ही उबालकर रखें अगर दूध क्रीम वाला है तो और भी अच्छा है।  चावल को धो लें, अब गरम दूध में चावल को डालकर धीमी आंच में गरम करें । गाजर को अच्छी तरह साफ कर उसे कद्दूकस करके रखें,  अब जब चावल थोड़ा पक जाये तो कद्दूकस की गई गाजर को उसमें डालें,  चीनी मिलाएं और गाजर गलने तक पकाएं  और  यह आपके आहार का गरमा गरम व्यंजन अब तैयार है ।

यह व्यंजन एक संपूर्ण आहार है ।  जिसमें दूध से प्रोटीन तथा कैल्शियम , गाजर से विटामिन व अन्य उपयोगी तत्व तथा चावल से कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर  उपलब्ध मात्रा  बच्चे को  मिलती  रहती  है ।

                        
                                   ..............



4. शिशु के लिए सूजी से तैयार खीर कैसे बनाएं घर पर|How to make semolina porridge for baby at home


    सामग्री और मात्रा  :


          सूजी की मात्रा    :  50  gm
          चीनी की मात्रा    : 150 gm
          दूध  की  मात्रा    :  20  gm
          घी   की  मात्रा    :  10  gm
          बादाम की गिरी  :  04  Pcs
              

सूजी की खीर


तैयार की विधि : 

सबसे पहले बादाम गिरी को रात में भिगो दें , सुबह व्यंजन तैयार करते समय बादाम गिरी के छिलके को उतार कर पीस लें, अब चूल्हे की धीमी आंच में सूजी को घी में डालकर हल्का सा ब्राउन होने तक भूनें, फिर दूध डालकर अच्छी तरह हिलाएं ताकि गुठली ना पड़ने पाये. इसे तब तक हिलाते रहें जब तक पेस्ट ना बन जाए पेस्ट वन जाने पर चीनी डालकर आग की आंच बंद कर दें, अब पहले से ही पिसी हुई बादाम गिरी को उसमें मिलाकर थोड़ा गर्म रहते ही बच्चे को खिलाएं ।  बच्चों के विकास के लिए यह फीड अत्यंत लाभकारी और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है । यह बच्चे के संपूर्ण विकास में सहायक और लाभप्रद है ।



5. शिशु स्टिक्स फीड कैसे बनाएं |How to Make Baby Sticks Feed |

Community-verified icon

       सामग्री और मात्रा :


            आलू की मात्रा : 250 gm
            सूजी की मात्रा. : 100 gm
            मूंगफली का चूरा : 50 gm
            अजवाइन : 05 gm
            बेकिंग पाउडर. : 05 gm
            नमक की मात्रा : 05 gm

तैयार स्टिक्स
तैयार स्टिक्स


 

तैयार की विधि : 

ये स्टिक्सें  जिन्हें आलू , सूजी के मोटे सेव कह सकते हैं, बच्चों के दांत निकलने की अवस्था को ध्यान में रखकर बताई जा रही है ।


सबसे पहले आलूओं को धोकर उबाल कर ले।  आलू उबल जाने पर उसे उतारकर उसका छिलका उतार लें और अच्छी प्रकार से हाथ से मीसकर उसमें सूजी मिलाकर तथा अजवाइन और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब उसने बेकिंग पाउडर तथा मुगफली का चूरा भी डालकर आटे की तरह बिना पानी मिलाए गूथ डालें ।
अब चकले पर थोड़े से हिस्से को लेकर पतला - पतला लंबा - लंबा तथा गोल (स्टिक) करें और तकरीबन तीन इंच के टुकड़ों में काटें , और अब सारे मिश्रणों की स्टिकें बन जानें पर गरम किए हुए ओवन में 30 मिनट तक बेक करें ।
अंततः अब यह व्यंजन बनकर तैयार है ।

Also read : Healthy Food में आइए जानें कैसे रिफ्रेश हों केला अखरोट लस्सी से | How to Make Banana Walnuts Lassi in Hindi 


खासकर यह फीड बच्चों के दांत निकलने के समय साधारण रसोई का व्यंजन है , जो इस दौरान बच्चे के मसूड़ों में खुजलाहट    ( चुनचूनाहट ) होती है और वह हर चीज को मुंह में डालकर मसूड़ों में दबाना चाहता है . उस वक्त ये स्टिके उसके मुंह की चुनचुनाहट को दूर करने के साथ-साथ उसका पोषण भी करेंगी ।।    




                   ----------------








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.