Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

इडली कैसे बनायें | Idli Kaise banaye | How to Make Idli in Hindi .

इडली कैसे बनायें | Idli Kaise banaye | How to Make Idli in Hindi| idli sambar recipe in hindi


Idli Kaise banaye | How to Make Idli in Hindi .
इडली 


Idli recipe  सांभर के साथ खाई जाने वाली खास रेसिपी है ।  वैसे तो यह व्यंजन दक्षिण भारत का खास रसोइयों में से एक है ।  किंतु  अब इसे समस्त भारत में पसंद किया जाता है  और बनाया जाता है ।
यूं तो इडली नाश्ते में सर्व की जाने वाली डिश है, लेकिन आप इसे नारियल चटनी ओर सांभर के साथ लंच और डिनर में भी सर्व कर सकते हैं। आप इडली को तड़का या मसाला डालकर मसाला इडली भी बना सकते हैं, जो ओर भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनती है। 
आज़ इस व्यस्त दुनिया मे  सभी को हर चीज़ बहुत जल्दी चाहिए । दाल चावल की इडली बनाने की विधि में वक़्त बहुत लगता है ।
वैसे तो भारत के दक्षिण इलाकों में बहुत से पकवान प्रसिद्ध हैं । और ये  आज पूरे भारत के साथ साथ विदेशी लोगो को भी बहुत पसन्द आते हैं। भारत के दक्षिण इलाकों से हमें बहुत सी जावेदार डिशेज मिली हैं जैसे डोसा, सांभर, मैदु वड़ा, उत्तपम, नारियल चटनी, उपमा, लेमन राइस आदि । इन्ही डिशेज में से एक है स्वादिष्ट इडली, जिसे साउथ में ज्यादतर नाश्ते  या फिर  भोजन के रूप में सर्व किया जाता है ।  आज यहां हम दाल और चावल के साथ इडली बनाना सीखेंगे । आइए देखते हैं ऐसे कैसे बना जाता है ।


Read more :


इडली बनाने की सामग्री | Idli Materials :

( तैयारी का समय  कम से कम  16  घण्टे , पकने के समय  20 मिनट , कितनी इडली बनेंगी  40 )



 धुली उड़द दाल     ****              250  ग्राम

 कच्चा    चावल     ****              250  ग्राम

 बैंकिंग    सोडा      ****              1     छोटा चम्मच

 नमक                  ****              1     छोटा चम्मच



आवश्यकता अनुसार  सांभर, नारियल चटनी  ।


Read more :


Idli Kaise banaye | How to Make Idli in Hindi .
Sambhar 

बनाने की विधि | How to Make Dal chawal idli :

Dal Chawal idli recipe  यह रेशमी दक्षिण भारत की प्रसिद्ध और जायकेदार  रेसिपी में से एक है । दाल चावल की रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले  धुली उड़द की दाल और चावल को शाम को ही पानी में भिगोकर रख लीजिए  अब  इसके बाद पानी में भीगे हुए दाल चावल को मिक्सी में पीस कर एक स्मूद बेटर तैयार करे  , जिसे लगभग  6  घण्टे के लिए ढक कर रखा  जाता है, फिर इस तैयार इडली के बेटर को इडली की प्लेट में डालकर भाप (steam) में पकाये । वैसे दाल चावल की इडली बनाने की विधि में वक़्त बहुत लगता है। फिर भी इसका स्वाद पारम्परिक तरीके से बहुत अच्छा और स्वादिष्ट लगता  है।  ज्यादतर इडली पसन्द करने वालो को दाल चावल की इडली ही पसन्द आती है।  दाल चावल की इडली, जिसे बनाने में वक़्त तो बहुत लगता है लेकिन स्वाद में दाल चावल की इडली ही सबसे बेहतर है । अब इस स्टीम में पकने के बाद इडली आपके लिए तैयार है और आप अब अपने पसंद के सांभर चटनी के साथ सर्व  कर खाने का आनंद ले सकते हैं ।




                                      
                                ★★★★★★★★★







एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.