Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Translate

हैदराबादी साग गोश्त बढ़ाए आपके रसोई की शान आज ही बनाए और आजमाएं | How to Make Hyderabadi Saag Gosht

हैदराबादी साग गोश्त |How to Make Hyderabadi Saag Gosht | Hyderabadi Saag Gosht kaise Banayen in Hindi 



हैदराबादी साग गोश्त बढ़ाए आपके रसोई की शान आज ही बनाए और आजमाएं | How to Make Hyderabadi Saag Gost
 हैदराबादी साग गोश्त पकवान 


नॉनवेज खाने वालों के लिए Hyderabadi Saag Gost भी एक पसंदीदा व्यंजनों में से एक है । पोषण के लिए यह व्यंजन भरपूर ऊर्जा , विटामिन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत और जायका है ।

इसे डॉक्टर भी खाने के लिए सलाह देते हैं इसको खाने से शरीर ही नहीं दिमाग को भी ताकत मिलती है। इसमें सैचुरेटेड ( Saturated) कोलेस्ट्रोल तो होता ही है, इसके इस्तेमाल से शरीर की युम्निटी शक्ति भी बढ़ती है ।  हैदराबादी साग गोश्त एक प्रमुख भारतीय नाश्ते की एक प्रकार है जो हैदराबाद, भारत की मशहूर देसी किचन में प्रसिद्ध है। यह एक मुग़लाई व्यंजन है जो गोमंस (मटन) के साथ सब्जियों का मिश्रण होता है जो मसालों और मिर्च-मसालों से भरपूर होता है। हैदराबादी साग गोश्त एक भारतीय शानदार खाना है जो मटन को मुलायम बनाता है और उसे अद्भुत स्वाद प्रदान करता है ।

हैदराबादी साग गोश्त बनाने के लिए सामान्य रूप से गोमंस (मटन) का उपयोग किया जाता है जो मटन के टुकड़ों में कटा जाता है और फिर उसे भूनकर पकाया जाता है। फिर इसमें हरी पत्ते और सब्जियों का मिश्रण डाला जाता है, जैसे कि पालक, मेथी और बड़ी इत्यादि। मसालों का भी विशेष ध्यान रखा जाता है, जैसे कि लाल मिर्च, धनिया, जीरा, इलायची, लौंग, तेज पत्ता और शाही जीरा आदि ।हैदराबादी साग गोश्त को धीमी आंच पर पकाया जाता है जो उसे गाढ़ी और लजीज़ ग्रेवी में पका कर और स्वादिष्ट बनता है ।

और जब हैदराबादी साग गोश्त धीमी आंच पर पक जाता है तो उसकी मिठास बढ़ जाती है और मसालों का भूगोल गाढ़ा और आकर्षक हो जाता है। धनिया-पुदीना चटनी और नान या रोटी के साथ परोसा जाता है। हैदराबादी साग गोश्त की खासियत है उसके गहरे और परफेक्ट मिश्रण में मसालों का, सब्जियों का और मटन का, जो एक एक अद्भुत स्वाद प्रदान करता है ।  हैदराबादी साग गोश्त का स्वाद एकदम भव्य, गहरा लजीज और  स्वादिष्ट  होता है ।  आइए देखते हैं हैदराबादी साग गोश्त  रेसिपी को घर में  बनाने का तरीका  क्या है । 


( बारीक कटी हुई प्यारी पालक 100 ग्राम, दो कटा हुआ टमाटर , चार बारीक कटी हुई प्याज और चुटकी भर कटी हुई हरी धनिया और नमक तैयार रखें। )


Also read : रोगन जोश कैसे बनाएं | Rogan Josh Recipe | Rogan josh in Hindi


कच्चा मटन



  ( जायका सामाग्री / 500 ग्राम मटन पर। )


         पेस्ट सामग्री :


               लहसुन   :    50  gm

                प्याज    :   50  gm

                अदरक  :   25  gm

                टमाटर   :  1     Pcs


         मसाला सामग्री :


               मटन मसाला         :    5  gm

              गरम मसाला         :     5  gm

             दालचीनी पाउडर    :    5  gm

             धनिया पाउडर        :    1   Spn

             लालमिर्च पाउडर    :    1   Spn

             कालीमिर्च  पा0      :    ½ Spn

             हल्दी  पाउडर         :   ½ Spn

             जीरा पाउडर          :    ½ Spn

             लौंग चूरा               :    2  Pcs


( आधा कप दही और मसाला पाउडर को पहले से ही भिगोकर तैयार रखें। )


Also read : गलौटी कबाब रेसिपी घर पर कैसे बनाएं | Gulauti kabab recipe | How to make Galauti kabab recipe in Hindi


तैयार की विधि :


हैदराबादी सा गोश्त बनाने के लिए सबसे पहले कुकर प्रेशर में  तड़का के लिए 100 ग्राम सरसों का तेल या देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रेशर कुकर में तेल को गर्म करके उसमें कटी हुई प्याज आधा चम्मच साबुत जीरा तथा एक चुटकी अजवाइन तीन या चार तेजपत्ता को डालकर प्याज ब्राउन होने तक तलें। प्याज सुनहरी होने पर उसमें तैयार पेस्ट को डालकर 3 या 4 मिनट तक भूने| अब मटन को डालकर मटन लाल होने तक भूने और भीगो कर रखे हुए मसाले कटे हुए टमाटर और दही को अब उसमें डालें और तले | जब तेल दिखने लगे तब धुली हुई पालक प्यूरी, स्वाद अनुसार नमक और लगभग 250 ml पानी को डाल कर प्रेशर कुक करें | उसे पूरी तरह पक जाने पर उतार ले, अब धनिया का पत्ता छिड़कें और गरमागरम पुलाव के साथ परोसें और इस हैदराबादी साग बोस का खाने का आनंद लें|


हैदराबादी साग गोश्त बढ़ाए आपके रसोई की शान आज ही बनाए और आजमाएं | How to Make Hyderabadi Saag Gosht
तैयार पकवान हैदराबादी साग गोश्त 


Also read : बंजारी गोश्त रेसिपी| Banjari Gosht Recipe Kaise banaye


अतिरिक्त :

( साग में पालक की जगह यदि सरसों का साग उपलब्ध हो तो जायके का मजा दुगना हो जाता है, और अंत में आप एक चम्मच घी या मक्खन की टिक्की को इस्तेमाल कर सकते हैं । )



                      ................









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.